-28 सितंबर तक दून सिटी पूरी तरह हो जाएगी अतिक्रमण फ्री

देहरादून,

हाईकोर्ट के निर्देशन पर दून में चल रहे अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत ट्यूजडे को 67 अतिक्रमण पर जेसीबी गरजी। जबकि 100 बिल्डिंग्स को सीलिंग के नोटिस जारी किए गए है। ट्यूजडे को रायपुर, राजपुर, करनपुर आदि इलाकों में अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स के अभियान के दौरान कहीं टीम को छिटपुट विरोध का भी सामना करना पड़ा। इधर, शासन ने फिर दावा किया है कि आगामी 28 सितंबर तक दून को अतिक्रमण फ्री कर दिया जाएगा। इसके लिए अतिक्रमण हटाने में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।

-अतिक्रमण ध्वस्त--67

-री-वैरीफिकेशन ऑफ डिमार्केशन--436

-चिन्हीकरण--7

-भवनों के सीलिंग नोटिस--100

तत्काल मलबा हटाने के निर्देश

आधे दर्जन से ज्यादा डिपार्टमेंट के ज्वाइंट बेंचर में जारी अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत फुटपाथों, गलियों, सड़कों व अन्य स्थलों से ट्यूजडे को अतिक्रमण हटाया गया। कइयों को सीलिंग के नोटिस दिए गए। अपर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बारिश के दौरान ध्वस्त किये गये बिल्डिंग्स, बाउंड्रीवाल आदि का मलबा सड़कों पर रहने से परेशानी न हो। इसके लिये अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि ऐसे स्थानों से तत्काल मलबा भी हटाया जाए। उन्होंने कहा कि दून में तमाम टूरिस्ट व श्रद्धालु श्रद्धालु आते हैं। ऐसे में फर्ज होता है कि राजधानी की सफाई का खास ध्यान दिया जाए। जिससे दून से गुजरने वालों तक दून की शहर के बेहतर मैसेज पहुंच सके।

दोबारा अतिक्रमण पर नजर

एसीएस ओम प्रकाश ने बताया कि आगामी 28 सितंबर तक पूरा प्रयास है कि दून को अतिक्रमण फ्री कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर अतिक्रमण ध्वस्तीकरण की कार्रवाई जारी है, उन स्थानों पर फिर से न हो, इसकी मॉनीटरिंग भी टास्क फोर्स द्वारा रखी जानी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि देहरादून सिटी में लगातार गाडि़यों की संख्या में वृद्धि हो रही है। जिससे स्कूल के वाहनों व हॉस्पिटल्स के एंबुलेंस को आने-जाने में पब्लिक रूट्स पर अतिक्रमण होने से आवाजाही में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने आम लोगों से अपील की है कि अतिक्रमण हटाने में हर कोई अपना सहयोग दें। जिससे 28 सितंबर तक दून सिटी के नगर निगम क्षेत्र से अतिक्रमण पूरी तरह हटाया जा सके।

न जुर्माना न मुकदमा

अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने दूसरी बार अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू करने पर अतिक्रमण करने वालों से जुर्माना भी मौके पर वसूलने के निर्देश दिए थे। इसके अलावा दोबारा अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की बात कही थी। मगर, अभी तक एक रुपये न तो जुर्माना वसूला गया और न ही किसी के खिलाफ कोई मुकदमा हुआ है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अभियान को लेकर अधिकारी कितने गंभीर हैं। यही कारण है कि जिन स्थानों पर पहले अतिक्रमण हटाया जा चुका है, वहां लोगों ने दोबारा अतिक्रमण कर लिया है। इन्हीं स्थानों पर इन दिनों टीम अतिक्रमण भी हटा रही है।

दोहरी कार्रवाई का आरोप

शहर में कई जगह अतिक्रमण पर दोहरी कार्रवाई के आरोप भी लग रहे हैं। करनपुर क्षेत्र में एक ही जगह अतिक्रमण पर दोहरी कार्रवाई हुई है। ट्यूजडे को लोगों ने इसका विरोध भी किया। मगर, टास्क फोर्स के अधिकारियों ने लोगों की बात नहीं सुनी। आरोप है कि बाजार में अगल-बगल में कुछ जगह तो अतिक्रमण पर डोजर चलाया गया और कुछ जगह छोड़ दिया है।

Posted By: Inextlive