अल्ट्रासाउंड सेंटर को किया गया सीज

रोहतक और गुरुग्राम की संयुक्त टीम ने की कार्रवाई

नेटवर्क के तार गुरुग्राम की एक अल्ट्रासाउंड संचालिका से भी है जुड़ा

ROORKEE: भ्रूण लिंग परीक्षण करने के आरोप में एक डॉक्टर व दो दलालों को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही सेंटर को सील कर दिया गया है। हरियाणा के रोहतक और गुरुग्राम की पीसीपीएनडीटी की संयुक्त टीम ने डॉक्टर को पकड़ने के लिए एक गर्भवती महिला को दलालों के माध्यम से भेजकर जाल बिछाया था। नेटवर्क के तार गुरुग्राम की एक अल्ट्रासाउंड संचालिका से जुड़े हैं।

ब्0 हजार में तय हुआ था सौदा

रोहतक के स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सिविल सर्जन और पीसीपीएनडीटी के जिला समन्वयक संजय मलिक को सूचना मिली थी हरियाणा में सख्ती के चलते महिलाओं के भ्रूण ¨लग की जांच अन्य राज्यों में करवाई जा रही है। इस पूरे नेटवर्क गुरुग्राम के पटौदी कस्बे के एक अल्ट्रासाउंड से संचालित होने की भी जानकारी मिली। इस पर चार दिन पहले टीम ने एक गर्भवती महिला को पटौदी में उक्त अल्ट्रासाउंड सेंटर पर भेजा। दलाल के माध्यम से भ्रूण लिंग परीक्षण कराने की डील ब्0 हजार रुपये में तय हुई। योजना के मुताबिक महिला को दिए गए नोटों के नंबर नोट करने के बाद उसे अल्ट्रासाउंड सेंटर पर भेजा गया। इस दौरान सेंटर संचालिका ने दो दलालों के साथ गर्भवती महिला को रुड़की के बीएसएम चौक स्थित डॉक्टर विकास तोमर के पंचम अल्ट्रासाउंड सेंटर पर भेजा।

अन्य राज्यों में भी होगी छापेमारी

बुधवार सुबह करीब क्0 बजे जैसे ही डॉक्टर ने महिला के भ्रूण ¨लग की जांच करनी शुरू की तो संयुक्त टीम ने सेंटर पर छापा मार दिया। टीम ने मौके से डॉ। विकास तोमर के अलावा दलाल अब्दुल सत्तार निवासी पटौदी गुरुग्राम तथा संजय निवासी ब्रह्मपुर कोतवाली रुड़की को धर दबोचा। बताया गया कि डॉ। विकास तोमर एक पूर्व पीसीएस अधिकारी के बेटे हैं। इस कार्रवाई में हरियाणा क्राइम ब्रांच की टीम भी शामिल रही। जबकि रुड़की के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट मयूर दीक्षित भी इस दौरान मौके पर मौजूद रहे। अब्दुल सत्तार के पास से ख्0 हजार के वह नोट मिले हैं जिन्हें टीम ने महिला को देकर भेजा था। बाकी की ख्0 हजार की रकम अभी बरामद नहीं हो सकी। टीम ने अल्ट्रासाउंड सेंटर को सील कर दिया। आरोपियों को बाद में गंगनहर कोतवाली पुलिस के हवाले कर दिया। बताया जा रहा है कि इस मामले में अन्य राज्यों में भी छापेमारी हो सकती है। सीएमओ र¨वद्र थपलियाल ने कार्रवाई की पुष्टि करते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरे मामले पर नजर रखे हुए है। स्वास्थ्य विभाग भी इस मामले में कार्रवाई करेगा।

Posted By: Inextlive