-घर-घर जाकर क्षय रोगी की जांच करेगी टीम

-क्षय रोग के सर्वाधिक मरीज यूपी में है

-घर-घर जाकर क्षय रोगी की जांच करेगी टीम

-क्षय रोग के सर्वाधिक मरीज यूपी में है

BAREILLY

BAREILLY

पीएम नरेंद्र मोदी ने क्षय रोग का खात्मा करने के लिए एक अहम पहल शुरू करने की बात मन की बात कार्यक्रम में कही थी। जिससे की सन ख्0ख्भ् तक क्षय रोग को जड़ से खत्म किया जा सके। बरेली में क्षय रोग को समाप्त करने के लिए ट्यूजडे से एक्टिव केस फाइन्डिंग अभियान शुरू हो गया है। 9 जनवरी तक चलने वाले इस फाइन्डिंग अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर क्षय रोग से ग्रसित मरीजों को रोग के आरम्भ से ही चिन्हित कर उन्हे शीघ्र इलाज मुहैया कर इस रोग से निजात दिलाएगी। जिससे इस गंभीर बीमारी को रोक जा सके।

यूपी में है सर्वाधिक मरीज

देश में क्षय रोग के मरीजों की संख्या का पांचवा भाग यूपी में है। जोकि यह बीमारी ख्क् वीं सदी के लिए एक गंभीर समस्या है। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ। सुधीर कुमार गर्ग ने बताया कि पूरे विश्व में लगभग क्ब् लाख लोगों की मौत हर साल इस बीमारी से होती है।

क्97 टीमें करेंगी जांच

क्षय रोग के मरीजों की पहचान के लिए शुरू हुए एक्टिव केस फाइन्डिंग अभियान में जिले की कुल जनसंख्या का दस प्रतिशत 9,9ब्,क्9भ् जनसंख्या को आच्छदित किया जाएगा। जिसमे क्97 टीमें गठित की गई। हर टीम में तीन सदस्य रखे गए है। जो जिले के हाई रिस्क एरिया में घर-घर जाकर संभावित क्षय रोग से ग्रसित लोगों का बलगम जांच करेगी। जांच में क्षय रोगी पाए जाने पर उस रोगी का तुरंत इलाज शुरू कर दिया जाएगा। इस अभियान की निगरानी के लिए प्रत्येक टीम पर एक पर्यवेक्षक की तैनाती भी की गई है।

क्षय रोग के लक्षण

-दो सप्ताह या उससे अधिक समय से लगातार खांसी आना ।

-शाम को बुखार आना

-शरीर के वजन की गिरावट फिर भूख कम लगना

Posted By: Inextlive