-कोटवा में मरीजों को दी रही टोटल प्रोटीन डाइट -भोजन के जरिए बढ़ाई जा रही है इम्युनिटी पावर -मांगने पर चाय की जगह दिया जाता है काढ़ा PRAYAGRAJ: कोटवा एलवन हॉस्पिटल में भर्ती कोरोना मरीजों को टोटल प्रोटीन डाइट देने का प्रावधान किया गया है. जिससे उनकी इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया

-कोटवा में मरीजों को दी रही टोटल प्रोटीन डाइट

-भोजन के जरिए बढ़ाई जा रही है इम्युनिटी पावर

-मांगने पर चाय की जगह दिया जाता है काढ़ा

PRAYAGRAJ: कोटवा एलवन हॉस्पिटल में भर्ती कोरोना मरीजों को टोटल प्रोटीन डाइट देने का प्रावधान किया गया है। जिससे उनकी इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सके। डॉक्टर्स का कहना है कि दिन में अरहर की दाल और रात के खाने में राजमा या छोला दिया जाता है। इन सभी चीजों में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होती है। बॉडी में प्रोटीन की मात्रा अच्छी है तो कोरोना को आसानी से मात दी जा सकती है।

अब चाय नहीं, काढ़ा मांगते हैं मरीज

एक समय था जब कोटवा में भर्ती मरीज शाम को दूध की चाय मांगते थे। लेकिन अब वह लेमन टी यानी काढ़ा की मांग कर रहे हैं। उनको पता है कि काढ़ा पीने से बॉडी की इम्युनिटी में इजाफा होगा और वह जल्द स्वस्थ होकर घर जा सकेंगे। इसके अलावा मरीजों के खानपान के लिए शासन की ओर से जारी मीनू में प्रोटीन डाइट का पूरा ख्याल रखा गया है।

प्रोटीन है वायरस का आहार

बता दें कि कोरोना वायरस बॉडी में प्रवेश करने के बाद प्रोटीन पर हमला करता है। इससे बॉडी कमजोर होती है और संक्रमित में बीमारी के लक्षण नजर आने लगते हैं। जिनके शरीर में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में नहीं होती, उनको कोरोना वायरस सर्वाधिक क्षति पहुंचाता है। ऐसे में कोटवा में भर्ती मरीजों को रात के भोजन में राजमा, छोला या पनीर में से किसी एक से बनी सब्जी जरूर दी जाती है। जिससे उनका प्रोटीन लेवल स्ट्रांग बना रहे। अधिकारियों का कहना है कि शासन से जारी मीनू में बदलाव नहीं किया जाता है। इसके अलावा वेंडर कुछ अलग से बेहतर खिलाना चाहता है तो इसकी परमिशन लेनी होती है।

यह है मरीजों का मीनू

टाइम टाइमिंग मीनू

सुबह 6:30 बजे चाय, बिस्किट या नमकीन

नाश्ता 8:30 बजे पराठा सब्जी, पूड़ी सब्जी, ब्रेड मक्खन दूध या छोला भटूरा

दोपहर का भोजन 12:30 बजे अरहर या मिक्स दाल, रोटी, चावल, सब्जी, सलाद, पापड़, सलाद, फल

शाम का नाश्ता 4:30 बजे चाय बिस्किट या नमकीन

रात का भोजन 8:30 बजे राजमा, छोला, पनीर, चावल, रोटी सब्जी, सलाद, मिठाई

मरीजों को सरकार द्वारा जारी मीनू के हिसाब से भोजन दिया जा रहा है। उनके आहार का पूरा ध्यान रखा जाता है। दवा के साथ उचित आहार कोरोना से ठीक होने में मदद करता है।

-डॉ। वीके मिश्रा, नोडल, कोटवा सीएचसी

Posted By: Inextlive