-खुशरूबाग में पेड़ से टहनी तोड़ना शख्स को पड़ गया महंगा

-उद्यान विभाग के अधिकारियों ने ठोका 100 रुपए का जुर्माना

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: फिल्म 'ओम शांति ओम' में दीपिका पादुकोण का किरदार पूछता है, 'एक चुटकी सिंदूर की कीमत तुम क्या जानो रमेश बाबू.' यह तो हो गई फिल्म की बात। लेकिन अगर आपने खुशरूबाग में किसी पेड़ की टहनी तोड़ दी तो वहां के कर्मचारी भी आपसे एक पेड़ की टहनी की कीमत पूछ सकते हैं। बल्कि यूं कहें कि यहां आपसे टहनी की कीमत वसूल भी ली जाएगी।

जीहां, बुधवार को कालाडांडा के रितेश कुमार के साथ ऐसा ही कुछ हुआ। पार्क में टहलते हुए उन्होंने गलती से एक पेड़ की टहनी तोड़ ली। फिर क्या था, वहां मौजूद कर्मचारियों ने उनके ऊपर 100 रुपए का जुर्माना लगा दिया। कर्मचारियों ने उन्हें नोटिस पकड़ाते हुए उनसे तत्काल रकम भी वसूल ली।

सरकारी सम्पत्ति थी, इसलिए तोड़ लिया

खुशरूबाग में बुधवार को के-5 के अधिकारी डॉ। कृष्ण मोहन चौधरी निरीक्षण कर रहे थे। इसी बीच उनकी नजर एक युवक पर पड़ी। वह युवक गार्डन में लगे पेड़ की टहनी तोड़ रहा था। यह देख डॉ। कृष्ण मोहन चौधरी तत्काल उसके पास पहुंचे। इस बीच वह युवक टहनी लेकर वहां से जाने लगा। डॉ। कृष्ण मोहन ने युवक को रोका और टहनी तोड़ने का कारण जानना चाहा। युवक का जवाब और ज्यादा हैरान करने वाला था। युवक ने अपना नाम रितेश कुमार निवासी कालाडांडा खुल्दाबाद बताते हुए कहा कि ये गार्डन पब्लिक प्लेस है और गवर्नमेंट की प्रॉपर्टी है। हमें इस टहनी की जरूरत थी। इसलिए हमने यह टहनी तोड़ ली।

पौधों की रक्षा करना सभी का फर्ज

युवक की ऐसी इल्लॉजिकल और गैरजिम्मेदारी से भरी बातें सुनने के बाद डॉ। कृष्ण मोहन और ज्यादा भड़क गए। उन्होंने तत्काल अधीनस्थ निरीक्षक को निर्देश दिया कि तत्काल नुकसान की पेनाल्टी लेकर उसे राजकीय कोष में जमा कराया जाए। इस पर खुशरूबाग के उद्यान प्रभारी वीके सिंह ने बताया कि बाग में लगे पौधे उन्नतशील प्रजातियों के हैं इन पौधों से कलम लेकर पौधों का तैयार किया जाता है। इन पौधों की सुरक्षा के लिए बाग में विभागीय कर्मी तैनात किए गए हैं। यहां टहलने आने वालों के लिए यह सेंटर ऑफ अटै्रक्शन है। ऐसे में हर किसी का फर्ज है कि वह इस गार्डन में लगे सभी फूल-पौधों की रक्षा करे। लेकिन उक्त युवक का व्यवहार और जवाब दोनों ही बेहद गैरजिम्मेदाराना थे। इसलिए उसके ऊपर जुर्माना लगाकर एक सबक दिया गया है।

Posted By: Inextlive