वाह्टसएप पर वायरल हुआ इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का प्रश्न पत्र

कई परीक्षा केन्द्रों पर हंगामा, धुंआधार नकल से हैरान रहे परीक्षार्थी

मोबाइल लेकर बैठे दबंग छात्र, आधे घंटे देर से छूटी परीक्षा

ALLAHABAD: सेंट्रल यूनिवर्सिटी इलाहाबाद की फ्राइडे को पीजी प्रवेश परीक्षा से पहले ही पर्चा वाह्टसएप पर वायरल हो गया। इससे परीक्षा केन्द्र से लेकर बाहर तक हड़कम्प मच गया। इसे लेकर छात्रों ने वीसी का घेराव किया और परीक्षा निरस्त करने की मांग की। फिलहाल एयू एडमिनिस्ट्रेशन ने इसे शरारती तत्व की करतूत बताते हुए कहा है कि परीक्षा सकुशल सम्पन्न हो गई। वैसे पूरी परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रों पर ऐसी अफरा-तफरी मची कि आम परीक्षार्थियों के होश उड़ गए।

सबका इंट्री टाइम अलग-अलग

बता दें कि मंडे को पीजी की प्रवेश परीक्षा दिन में नौ से बारह बजे के बीच थी। यह परीक्षा एक से लेकर पांच विषयों से आवेदन करने वालों की थी। इसमें पांच अलग-अलग समय पर इंट्री एवं एक निर्धारित समय पर एग्जिट प्वाइंट बनाया गया था। इसमें पांच विषय से परीक्षा देने वालों का समय नौ से 12 बजे तक का था। इसी क्रम में चार विषय वालों का 09:30 से 12, तीन विषय का 10 से 12, दो विषय का 10:30 से 12 एवं एक विषय से आवेदन करने वालों की परीक्षा का समय 11 से 12 बजे तक का था।

जनरल एप्टीट्यूट में थे 40 सवाल

पीजी की प्रवेश परीक्षा शुरू होने से पहले ही वाह्टसएप पर पेपर समेत प्रश्न आने से हड़कम्प मच गया। ये सभी प्रश्न पीजी में सभी विद्यार्थियों के लिए कॉमन पोर्सन जनरल एप्टीट्यूट टेस्ट से पूछे गए थे। इसमें 120 नम्बर के 40 सवाल शामिल थे। ये सवाल जनरल अवेयरनेस, करेंट अफेयर्स, जनरल साइंस, रिजनिंग, क्वांटेटिव एबिलिटी, जनरल हिन्दी, जनरल इंग्लिश के थे। सभी सवाल आब्जेक्टिव टाइप थे। पर्चा आउट होने से नाराज परीक्षार्थियों ने परीक्षा छूटने के बाद कई केन्द्रों के बाहर हंगामा किया। इनमें कई छात्र ऐसे रहे जिन्हें पर्चा आउट होने की जानकारी नहीं थी। लेकिन जब उन्हें वाह्टसएप पर पर्चा दिखाया गया तो वे अवाक रह गए। उनका कहना था कि जब पेपर उन्हें साथ ले जाने का मौका नहीं मिला तो यह बाहर कैसे आया।

ओएमआर शीट में भी खामियां

परीक्षार्थी केन्द्र के अंदर की व्यवस्था और प्रश्न पत्र तथा ओएमआर शीट की खामियों को लेकर भी नाराज दिखे। बताया कि प्रश्न पत्र और ओएमआर का नम्बर एक नहीं था। नाम और रोल नम्बर लिखने के लिए निर्धारित खाने भी सही ढंग से नहीं दर्शाए गए। सबसे ज्यादा नाराजगी इसे लेकर थी कि कॉमन पोर्सन से पूछे गए सवाल हल करने के बाद सब्जेक्ट से पूछे गए सवाल हल करने के लिए उनके पास समय ही नहीं बचा। दरअसल, सब्जेक्ट से पूछे गए सवालों का जो जवाब ओएमआर शीट पर देना था। उनका क्रम सही तरीके से नहीं दर्शाया गया। इससे परीक्षार्थी काफी देर उलझन में रहे कि वे अपना जवाब कहां से देना शुरू करें।

बाक्स

गड़बडि़यों का पुलिंदा

परीक्षार्थियों ने बताया कि सब्जेक्ट से जुड़े प्रश्न पत्र में 35 सवाल पूछे गए

सब्जेक्ट में कॉमन पोर्सन से जुड़े 40 सवाल भी प्रिंट थे

कई परीक्षार्थियों के हाथ में प्रश्न पत्र आया तो उसकी सील पहले से ही टूटी थी

परीक्षा निर्धारित समय 12 बजे न छूटकर आधे घंटे देरी से छूटी

प्रश्न पत्र में कई सवाल या उनके उत्तर गलत थे

कोई सीटिंग अरेंजमेंट नहीं था और न ही कोई चेकिंग ही हुई

बिशप जानशन स्कूल के बाहर मौजूद परीक्षार्थियों का आक्रोश परीक्षा में धुआंधार हुई नकल को लेकर भी रहा

परीक्षार्थियों ने बताया कि तमाम छात्र मोबाइल लेकर केन्द्र में बैठे हुए थे

Posted By: Inextlive