-स्टेडियम में इंटरनेशनल क्रिकेट मैच देखने का सपना जल्द होगा साकार

-5 करोड़ 58 लाख से होगा सिगरा स्टेडियम का कायाकल्प, जल्द शुरू होगा काम

अगर आप बनारस के स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में इंटरनेशनल क्रिकेट मैच देखने का सपना देख रहे हैं तो आपका यह सपना बहुत जल्द साकार होने वाला है। शासन ने यहां के खिलाडि़यों और खेल प्रेमियों को बड़ी सौगात देने जा रहा है। सिगरा स्थित संपूर्णानंद स्पो‌र्ट्स स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी के लिए तैयार करने की योजना तैयार कर ली गई है। इसके लिए शासन ने हरी झंडी दे दी है। स्टेडियम के लिए बने इस प्रोजेक्ट पर 5 करोड़ 58 लाख रुपये खर्च किया जाएगा। यहां होने वाला सारा कार्य यूपी प्रोजेक्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से कराया जाएगा।

10 हजार दर्शकों से भरेगा पवेलियन

स्टेडियम में होने वाले रेनोवेशन कार्य में सबसे पहले यहां के पवेलियन की तस्वीर बदली जाएगी। खेल प्रेमी स्टेडियम में बगैर किसी व्यवधान के क्रिकेट मैच का आनंद ले सकें। इसके लिए यहां 10 हजार दर्शकों के लिए दर्शक दीर्घा बनाई जाएगी। नए रूप में बनने वाला दर्शक दीर्घा ऐसा होगा जिसमें हर मौसम में दर्शक आसानी से मैच देख सकेंगे।

मिरी पिरी ने किया है डिजाइन

स्टेडियम के दर्शक दीर्घा की डिजाइन जानी मानी मिरी पिरी कंपनी ने किया है। बता दें कि इसी कंपनी ने धर्मशाला में भारत के सबसे शानदार स्टेडियम का निर्माण कराया है। मिरी पिरी कंपनी के कर्मचारी जल्द ही यहां पर निर्माण कार्य शुरू कर देंगे। सिगरा स्टेडियम प्रशासन से जुड़े कृपा शंकर तिवारी ने बताया कि ये सारी सुविधाएं इसलिए विकसित की जा रही हैं ताकि यहां पर जल्द से जल्द अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट मैच आयोजित किए जा सकें।

खिलाडि़यों के लिए आवास

दर्शक दीर्घा का कार्य पूरा होते ही स्टेडियम में खिलाडि़यों के रहने के लिए आवास बनाने का काम शुरू किया जाएगा। इस आवास में कुल 56 बेड होंगे। नेशनल-इंटरनेशनल खिलाडि़यों के रहने के लिए बनने वाले इस आवास में फाइव स्टार होटल जैसी लग्जरी सुविधाएं होंगी। इसके साथ ही खिलाडि़यों के लिए दो ड्रेसिंग व चेंजिंग रूम बनाया जाएगा। सभी कार्य को इसी फाइनेंशियल इयर में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

16 लाख से बनेगा ड्रेनेज सिस्टम

स्टेडियम के मैदान पर किसी तरह का पानी न लगे इसके लिए आरईएस 16 लाख 40 हजार रुपये खर्च कर ड्रेनेज सिस्टम का निर्माण कराएगा। इसके लिए वीडीए ने अवस्थापना निधि से आरईएस को खर्च होने वाले रकम का चेक भी दे दिया है। आरईएस के अधिशासी अभियंता राजमणि मिश्रा का कहना है टेंडर की प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाएगी।

वर्जन

फाइनल रिपोर्ट आने के बाद इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होगा। फिलहाल यहां अन्य सुविधाओं को विकसित करने का काम किया जा रहा है।

एसएस मिश्रा, आरएसओ, सिगरा स्टेडियम

Posted By: Inextlive