-तेज धूप आपके लिए बन सकती है खतरा, जरा सी लापरवाही पटक सकती है बिस्तर पर

-सूरज की तल्खी से फैल रही हैं हीट स्ट्रोक, हाइपर पायरेसिया तेज बुखार, डायरिया जैसी बीमारियां

VARANASI: सूरज की तल्खी लगातार बढ़ती जा रही है। इन दिनों की जरा सी चूक आपके लिए गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है। हॉस्पिटल्स में गर्मी के चलते एडमिट होने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। हीट स्ट्रोक, डायरिया, सनबर्न, बुखार जैसी तमाम बीमारियों का खतरा इन दिनों बहुत बढ़ गया है। शुक्रवार को तो सूरज की तल्खी कुछ अधिक ही रही। पूरे दिन धूप की तपन लोगों को जलाती रही। सूरज ढलने के बाद एटमॉस्फियर में नमी बरकरार रही। डॉक्टर्स का कहना है कि सूरज के सितम से बचना है तो शरीर को पूरी तरह कपड़ों से ढक कर और पेट को पानी से भर कर ही बाहर निकलें।

सावधानी ही बचाव

सीनियर कंसल्टेंट डॉ। पीसी शर्मा बताते हैं कि इन दिनों हॉस्पिटल में आने वाले अधिकतर पेंशेट्स धूप से होने वाली परेशानियों से पीडि़त हैं। धूप लगने के चलते हीट स्ट्रोक, हाइपर पायरेसिया तेज बुखार, डायरिया जैसी बीमारियां बहुत तेजी से फैल रही हैं। धूप से बचाव ही उससे होने वाली बीमारियों से बचने का रामबाण नुस्खा है। अगर व्यक्ति कुछ बातों का ध्यान रखे तो वह सूरज की तपन से अपने को काफी हद तक सेफ रख सकता है।

सनस्क्रीन लोशन बचा सकता है सनबर्न से

तेज धूप के चलते सनबर्न का भी खतरा बहुत बढ़ गया है। सेंसेटिव स्किन वाले इस रोग की चपेट में अधिक आते हैं। सीनियर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ। अरविंद सिंह ने बताया कि सन स्क्रीन लोशन के जरिये सनबर्न की परेशानी को बहुत हद तक रोका जा सकता है। ये फिजिकल बैरियर की तरह कार्य करते हैं, जो स्किन और धूप के बीच आकर व्यक्ति को बचाते हैं। अलग अलग क्षमता के सनस्क्रीन लोशन और क्रीम मार्केट में अवेलेबल हैं। नॉर्मली ख्0-फ्0 एसपीएफ क्षमता वाला सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल फायदेमंद रहता है।

ऐसे बचें धूप के सितम से

-लू से बचने के लिए खूब पानी पी कर घर से बाहर निकलें।

-शरीर के खुले हिस्सों को भी ग्लब्स और कपड़े से ढक कर बाहर निकलें। -सिर को किसी कपड़े से अच्छी तरह बांध लें।

-कटे फलों व अन्य खाद्य पदार्थो को खाने से परहेज करें।

-सीजनल फल जैसे तरबूज, खरबूज और ककड़ी का खूब सेवन करें।

-अगर किसी को लूज मोशन या डायरिया की शिकायत हो तो उसे दिन में कई बार ओआरएस घोल पिलाएं।

-लू के लक्षण जैसे बुखार, दर्द, उल्टी आदि होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

-बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें।

Posted By: Inextlive