- कई घंटों तक कार्रवाई की मांग पर ग्रामीणों का हंगामा

- गाड़ी चोरी के बाद से प्रबंधन डाल रहा था दबाव

- सूचना पाकर पुलिस अफसर घटनास्थल पहुंचे

प्रताड़ना से तंग आकर बिरसा जैविक उद्यान के एक गार्ड ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली। इस घटना की जानकारी मिलने के बाद गार्ड के परिवार और स्थानीय लोग स्थानीय मेदांता अस्पताल पहुंचे। प्रताड़ना से तंग करने के मामले में जिम्मेदार अफसरों पर कार्रवाई की मांग को लेकर वहां घंटों तक हंगामा होता रहा। हंगामे के बाद जैविक उद्यान में आनन फानन में भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया।

क्या है मामला

बिरसा जैविक उद्यान ओरमांझी में सुरक्षा गार्ड के पद पर कार्यरत झिरी आनंदी निवासी राजेन्द्र महतो (40 वर्ष) ने आत्महत्या कर ली। दो दिन पहले जैविक उद्यान की पार्किंग से एक बोलेरो की चोरी हो गई थी। परिजनों का कहना है कि इस चोरी के बाद उसे उद्यान प्रशासन द्वारा परेशान व प्रताडि़त किया जा रहा था। उससे बार बार यह कहा जा रहा था कि इस गाड़ी की कीमत की भरपाई उसे करनी होगी। इसी प्रताड़ना से तंग आकर उसने जैवक उद्यान के भीतर ही मानसिक दबाव में जहर खाकर जान दे दी।

हालत बिगड़ी तो लेकर आए मेदांता

उसकी तबियत बिगड़ने के बाद उद्यान के अन्य कर्मियों व अधिकारियों ने उसे इलाज के लिए मेदांता हॉस्पिटल पहुंचाया। अस्पताल में ही इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। राजेन्द्र की मौत की जानकारी मिलते ही परिजनों के साथ सैकड़ों की संख्या में स्थानीय लोग पहले मेदांता पहुंचे। 2 घंटे तक मेदांता हॉस्पिटल में विरोध प्रदर्शन करते रहे। परिजनों का कहना था कि जब तक हम लोगों को न्याय नहीं मिलता है, शव नहीं उठाने देंगे। वहीं मृतक की पत्‍‌नी उर्मिला देवी का कहना है की प्रशासन द्वारा प्रताडि़त किया जा रहा था जिससे वह काफी परेशान थे।

7 बजे ही निकले थे घर से

मृतक की पत्नी उर्मिला देवी ने बताया कि वह हर दिन सुबह 8.30 बजे उद्यान के लिए जाते थे, लेकिन आज वह 7 बजे उद्यान के लिए घर से निकल गये थे और उद्यान जाकर 8 बजे के करीब उन्होंने जहर खा लिया।

प्रताड़ना से गुस्से में ग्रामीण

मेदांता में हो हंगामा के बाद उद्यान व पुलिस प्रशासन के साथ परिजनों और स्थानीय लोगों की काफी देर तक बैठक चली। बैठक में पूर्व सांसद रामटहल चौधरी डीएसपी चंद्रशेखर आजाद, थाना प्रभारी, श्याम किशोर महतो, उपप्रमुख जयगोविन्द उर्फ लालु साहू सहित ग्रामीण उपस्थित है। परिजनों ने बताया कि वह लोग थाना जाकर उद्यान के रेंज अफसर नागेन्द्र चौधरी, रामचंद्र पासवान व उद्यान के चिकित्सक डॉ अजय कुमार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराएंगे।

Posted By: Inextlive