- कैंडिडेट्स आवेदन की गलतियों में कर सकेंगे सुधार

- 25 जनवरी से 3 फरवरी तक करेक्शन कर सकेंगे कैंडिडेट्स

DEHRADUN: अगर आपने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम ख्0क्7(जेईई मेंस) के लिए आवेदन किया है, तो आपके लिए सलाह है कि जेईई की वेबसाइट के अपने आवेदन को एक बार जांच लें। आवेदन के वक्त अगर आपसे इमेज अपलोड और अन्य प्रदान की गई जानकारी में कोई भूल हुई है तो यह आपके पास उसे सुधारने का मौका है। खास बात यह कि बोर्ड द्वारा सुधार के लिए दिए गए निर्धारित समय के बाद यह मौका नहीं मिलेगा।

भूल सुधारने का दिया मौका

देशभर की आईआईआईटी, एनआईटी, जीएफआईटी और बेहतरीन इंजीनियरिंग कॉलेजेज की सीट्स पर एडमिशन के लिए ऑर्गनाइज होने वाले जेईई मेंस एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस को खत्म होने में अभी चार दिन बाकी हैं। आवेदन प्रक्रिया क्7 जनवरी को खत्म हो रही है। हालांकि आवेदन में हुई गलती को सुधारने का मौका कैंडिडेट्स के पास इसके बाद भी रहेगा। बोर्ड द्वारा जारी की गई जानकारी के मुताबिक कैंडिडेट्स ख्भ् जनवरी से लेकर फ् फरवरी तक आवेदन में हुई गलतियों में सुधार कर सकेंगे।

एग्जाम मोड में नहीं हो सकेगा बदलाव

बोर्ड द्वारा जारी सर्कुलर के मुताबिक कैंडिडेट्स केवल अपने द्वारा दी गई जानकारी और इमेज डिस्क्रिपेंसी आदि में ही बदलाव कर सकेंगे। कैंडिडेट्स को एग्जाम मोड यानि कंप्यूटर बेस्ड और पेन पेपर मोड में दोबारा चुनाव का मौका नहीं मिलेगा। कैंडिडेट्स जो मोड पहले चुन चुके हैं उन्हें उसी मोड में एग्जाम देना होगा।

लिंक खुद बताएगा आपकी गलती

बलूनी क्लासेज के मैनेजिंग डायरेक्टर विपिन बलूनी ने बताया कि स्कैन इमेज अपलोडिंग में अगर कैंडिंडेट्स से कोई भूल हुई है, तो उन्हें जेईई की वेबसाइट के रिमूव इमेज डिस्क्रिपेंसी लिंक पर जाना होगा। इसके बाद यह खुद आपको आपकी गलती बताएगा। यानि अगर आपने आवेदन में कोई गलती नहीं की है तो लिंक आपके फॉर्म को सही बताएगा। अगर गलती होगी तो उस गलती को बताने के साथ ही इसे सुधारने का मौका भी उसी वक्त दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि आवेदन करने वाले सभी कैंडिडेट्स को डिस्क्रिपेंसी लिंक पर जाकर अनिवार्य रूप से अपने आवेदन में एक बार चेक करना चाहिए। जेईई मेन एग्जाम ऑफलाइन मोड में दो अप्रैल व ऑनलाइन मोड में आठ व नौ अप्रैल को ऑर्गनाइज किया जाएगा।

जिन कैंडिडेट्स के फॉर्म में कोई गलती होगी, लिंक केवल उन्हीं फॉर्म का ब्योरा देगा। अगर किसी कैंडिडेट का फॉर्म सही भरा गया है तो उस फॉर्म की सभी इमेजेस को सही होने की जानकारी लिंक द्वारा प्रदर्शित की जाएगी। इसके अलावा कोई दूसरी गलती या अधूरी जानकारी दी गई है तो कैंडिडेट्स उसे भी एक बार जांच लें। बोर्ड इसके बाद दूसरा मौका नहीं देगा।

--- विपिन बलूनी, मैनेजिंग डायरेक्टर, बलूनी क्लासेज

Posted By: Inextlive