CBSE स्कूलों को करना होगा SAI के मानकों के मुताबिक खेल आयोजन बनाना होगा हर मैच का वीडियो

2019-06-10T09:12:00Z

सीबीएसई स्कूलों के लिए अब स्पो‌र्ट्स क्लस्टर्स का आयोजन आसान नहीं होगा सीबीएसई यानी सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजूकेशन ने ऐसे स्पो‌र्ट्स इवेंट के आयोजन को लेकर नियमों को काफी टफ कर दिया है

-ट्रांसपैरेंसी लाने के लिए सीबीएसई ने शुरू की नई व्यवस्था

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: सीबीएसई स्कूलों के लिए अब स्पो‌र्ट्स क्लस्टर्स का आयोजन आसान नहीं होगा. सीबीएसई यानी सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजूकेशन ने ऐसे स्पो‌र्ट्स इवेंट के आयोजन को लेकर नियमों को काफी टफ कर दिया है. स्कूलों में क्लस्टर्स जैसे स्पो‌र्ट्स इवेंट का आयोजन अब सीबीएसई की गाइडलाइन के हिसाब से स्पो‌र्ट्स अथारिटी ऑफ इंडिया के नियमों के तहत ही होगा. इसके बाद ही रीजनल, नेशनल व इंटरनेशनल लेवल पर गेम्स का आयोजन कर सकेंगे.

अपलोड करना होगा वीडियो
नए नियमों के अनुसार किसी भी स्कूल को अपने यहां स्पो‌र्ट्स इवेंट आयोजन के करने के पहले अपने स्कूल के ग्राउंड का वीडियो बना कर उसे अपलोड करना होगा. तीन से चार मिनट का यह वीडियो सीबीएसई की ओर से जारी किए गए लिंक पर करीब अपलोड करना होगा. वीडियो में स्पो‌र्ट्स इवेंट के हिसाब से ग्राउंड पर मौजूद मानकों को दिखाना होगा. इसके बाद मानकों का परीक्षण करने के बाद ही स्कूल को स्पो‌र्ट्स इवेंट आयोजित करने की अनुमति दी जाएगी. जिन स्कूलों के ग्राउंड मानकों को पूरा नहीं कर सकेंगे. उनको अनुमति नहीं दी जाएगी.

24 तरह के गेम्स को मौका
क्लस्टर के अन्तर्गत 24 तरह के गेम्स को शामिल किया गया है. इसमें क्रिकेट, फुटबाल, खो-खो, वॉलीबाल, कैरमबोर्ड, शतरंज, कुश्ती, योगा, ओलंपियाड, फ्री स्टाइल कुश्ती, हॉकी, कबड्डी, टेबल टेनिस, एथलेटिक्स, बास्केटबाल, आर्चरी, हैंडबाल, रोप स्किपिंग, ताइक्वांडो, जूडो, बैडमिंटन, राइफल शूटिंग, स्विमिंग, स्केटिंग खेलों का आयोजन होगा. इनमें 11,14,17 और 19 एज ग्रुप के प्रतिभागी शामिल हो सकेंगे. क्लस्टर और जोन लेवल के लिए बोर्ड 2 लाख रुपए की ग्रांट होस्ट स्कूल को जारी करेगी. जबकि नेशनल लेवल के लिए 3 लाख रुपए की ग्रांट दी जाएगी.

वीडियोग्राफी से बढ़ेगी ट्रांसपैरेंसी

-सीबीएसई की ओर से इस बार खेलों का आयोजन करने के लिए स्कूलों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

-इसके साथ ही सभी खेलों की वीडियोग्राफी भी करना होगा.

-सीबीएसई के हिसाब से स्पो‌र्ट्स इवेंट की वीडियोग्राफी कराने से खेल प्रतियोगिता में अधिक ट्रांसपैरेंसी आएगी.

-तीन महीने तक आयोजक स्कूलों को सभी खेलों के वीडियोज को सुरक्षित करना होगा.

ये रहेगा शेड्यूल

ऑनलाइन प्रपोजल भेजने की डेट 01 से 20 जून

स्पो‌र्ट्स कैलेंडर का डिस्प्ले अगस्त के पहले वीक में

रजिस्ट्रेशन 01 जुलाई से 10 अगस्त

क्लस्टर लेवल 01 सितंबर से 15 अक्टूबर

नेशनल लेवल 01 से 30 सितंबर

ऑनलाइन रिजल्ट्स 24 घंटे के अंदर


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.