CBSE 10वीं के रिजल्ट जून के तीसरे सप्ताह तक हो सकते हैं जारी, मूल्यांकन नीति के तहत मिलेंगे नंबर

सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड परीक्षा लिए मूल्यांकन नीति का ऐलान किया है। बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट 20 जून तक जारी कर सकता है।

Updated Date: Sun, 02 May 2021 02:11 PM (IST)

नई दिल्ली (एएनआई)। कोरोना संकट के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूलों द्वारा आयोजित इंटरनल एसेसमेंट के बेस पर रद की गई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा के लिए अंकों के मूल्यांकन नीति की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड के रिजल्ट को लेकर आ रही अटकलों पर विराम लगा दिया है। सीबीएसई कक्षा 10 के परिणामों की घोषणा अस्थायी रूप से जून के तीसरे सप्ताह तक कर सकता है। ऐसे में उम्मीद है कि 20 जून तक 10वीं का रिजल्ट जारी हो जाएगा।

CBSE announces policy for the tabulation of marks for cancelled Class X board exams based on the internal assessment conducted by schools

— ANI (@ANI) May 1, 2021


बोर्ड परीक्षा रद कर दी गई थी
बता दें कि बीते 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक हाईलेवल की बैठक के बाद शिक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि 10 वीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा रद कर दी गई है और देश भर में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों के कारण 12 वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा था कि 10 वीं कक्षा के छात्रों को इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर प्रमोट किया जाना है।
इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर प्रमोट
यदि छात्र आंतरिक मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है तो स्थिति सामान्य होने पर एक बार परीक्षा दे सकता है। 21,50,761 स्टूडेंट दसवीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए रजिस्टर्ड हुए थे जबकि 14,30,243 छात्र कक्षा 12 वीं की परीक्षा देने वाले थे। सीबीएसई सामान्य परिस्थितियों में, 15 फरवरी से अप्रैल के पहले सप्ताह तक दसवीं और बारहवीं के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है।

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.