-सीएम रघुवर दास ने राज्य में सुखाड़ पर इंटर मिनिस्ट्रियल सेंट्रल टीम के साथ की बैठक

-सेंट्रल टीम का नेतृत्व कर रहे केंद्रीय कृषि विभाग के एडिशनल सेक्रेटरी ने तत्काल कार्रवाई का दिलाया भरोसा

RANCHI: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सुखाड़ की घोषणा की जा चुकी है। अत: इसकी भयावह स्थिति का मुआयना सेन्ट्रल टीम खुद क्षेत्र में जाकर करे और नुकसान का जल्द आकलन करते हुए राज्य सरकार द्वारा सूखे से निपटने के लिए भेजे गए प्रस्ताव पर कार्रवाई करे, ताकि सुखाड़ की स्थिति से निपटा जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने क्क्ब्0.77 करोड़ रुपए का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा है। इसमें कृषि के लिए ख्क्म्.फ्9 करोड़, नगर प्रक्षेत्र के लिए फ्0.77 करोड़, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के लिए क्70.फ्9 करोड़ व जल संसाधन के लिए 7ख्फ्.ख्क् करोड़ रुपए हैं। सीएम शनिवार को प्रोजेक्ट भवन में सुखाड़ पर इंटर मिनिस्ट्रियल सेंट्रल टीम के साथ बैठक कर रहे थे।

बरसात से पहले होगी पानी रोकने की व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुखाड़ की स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार की ओर से हर पंचायत में क्0 क्विंटल अनाज का बफर स्टॉक भी उपलब्ध कराया जा रहा है। झारखंड में क्क्00-क्ख्00 मिली लीटर बारिश होती है। लेकिन बारिश समय पर नहीं होने से सुखाड़ की स्थिति पैदा होती है। जरूरत है इस पानी को रोकने की। इसके लिए अगले वर्ष बरसात के पूर्व ही तालाब एवं कुओं की मरम्मत के साथ-साथ नए तालाब एवं कुएं खुदवाने तथा चेक डैम निर्माण का कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा, ताकि उस क्षेत्र का जल उसी क्षेत्र में संचित हो सके। इससे भूमि जलस्तर बना रहेगा एवं पूरे साल कृषि कार्य किया जा सकेगा।

मनरेगा से दूर होगी बेरोजगारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार को मनरेगा में क्00 दिन के काम को क्भ्0 से ख्00 दिन तक बढ़ाने के लिए प्रस्ताव दिया गया है। इससे सुखाड़ के कारण उत्पन्न बेरोजगारी की स्थिति को दूर करने में काफी हद तक मदद मिलेगी।

कल तक औपचारिकताएं पूरी करने का निर्देश

बैठक में केंद्रीय टीम का नेतृत्व कर रहे केंद्रीय कृषि विभाग के एडिशनल सेक्रेटरी जलज श्रीवास्तव ने कहा कि सूखा पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री दास ने सोमवार तक इसकी औपचारिकताएं पूरी करने का निर्देश दिया है.

बैठक में कृषि मंत्री रणधीर कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, अपर मुख्य सचिव एनएन पांडेय, वित्त विभाग के प्रधान सचिव अमित खरे, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील वर्णवाल समेत अन्य विभागों के प्रधान सचिव व सचिव उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive