- राष्ट्रीय सेवा मिशन के तहत शुरू हुई योजना, दिसंबर से मिलेगी सुविधा

- व‌र्ल्ड डायबिटीज डे कल, कैंप लगाकर होगी डायबिटीज की जांच

LUCKNOW:

प्रदेश के डायबिटीज पेसेंट्स के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें इंसुलिन के लिए जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि अब प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में डायबिटीज पेसेंट्स को इंसुलिन मुफ्त में लगाई जाएगी। यह योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की ओर से शुरू की जा रही है। बताया जा रहा है कि इस माह के अंत तक इंसुलिन सभी अस्पतालों में पहुंचा दी जाएगी। इसके अलावा 10 से 13 वर्ष की लड़कियों को सर्वाइकल कैंसर से बचाने के लिए एचपीवी वैक्सीनेशन, कीमोथेरेपी और स्ट्रोक होने पर बचाव के लिए थ्रांबोलिसिस की सुविधा भी जल्द ही निशुल्क प्रदान की जाएगी। यह जानकारी शनिवार को एनएचएम के निदेशक आलोक कुमार ने दी।

मिले 3.70 लाख रोगी

एनएचएम के निदेशक आलोक कुमार ने बताया कि 38 जिलों में चलाए जा रहे नेशनल प्रोग्राम फॉर प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ कैंसर, डायबिटीज, कार्डियोवैस्क्युलर डिजीजेज एंड स्ट्रोक (एनपीसीडीसीएस) के तहत अब तक 21 लाख लोगों ने जांच कराई है। जिसमें 3.70 लाख लोग डायबिटीज से पीडि़त पाए गए हैं। जिसके बाद मरीजों के इलाज के लिए वर्ष 2016-17 में इंसुलिन की उपलब्धता के लिए पांच करोड़ की राशि का प्राविधान किया गया है। इसके लिए रेट कांट्रैक्ट हो चुका है और इसी माह के अंत तक अस्पतालों को इंसुलिन उपलब्ध हो जाएगी। जिसके बाद मरीज इस सेवा का लाभ ले सकेंगे।

कैंप लगाकर होगी जांच

एनएचएम के निदेशक ने बताया कि 14 नवंबर को व‌र्ल्ड डायबिटीज डे के अवसर पर प्रदेश भर के जिला चिकित्सालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्थापित एनसीडी क्लीनिक व अन्य जगहों पर कैंप लगाकर डायबिटीज की जांच की जाएगी। साथ ही इस अवसर पर जागरूकता के लिए वॉक की जाएगी। लखनऊ में 14 नवंबर को सुबह आठ बजे से 1090 चौराहे से लोहिया चौराहे तक रैली का आयोजन किया जाएगा।

कीमोथेरेपी की सुविधा भी जल्द

लखनऊ के सीएमओ डॉ। एसएनएस यादव ने बताया कि प्रदेश के 9 जिलों के जिला अस्पतालों में कार्यरत फिजीशियन को कीमोथेरेपी के लिए ट्रेनिंग दी जा चुकी है। यह फिजीशियन कैंसर के मरीजों को कीमोथेरेपी की सुविधा देंगे। आलोक कुमार ने बताया कि अभी यह सुविधा सिर्फ नौ जिला अस्पतालों में होगी। आगे चलकर सभी जिला अस्पतालों में यह सुविधा उपलब्ध होगी। जल्द ही इसके लिए रेट कांट्रेक्ट कर लिया जाएगा और अगले दो माह में यह सुविधा भी निशुल्क ही मरीजों को मिलने लगेगी।

एचपीवी वैक्सीन भी लगेगी मुफ्त

आलोक कुमार ने बताया कि बच्चेदानी के मुंह के कैंसर (सर्वाइकल कैंसर) के बचाव के लिए एचपीवी वैक्सीन भी निशुल्क लगाई जाएगी। इसके लिए रेट कांट्रैक्ट हो चुका है और जल्द ही जिला अस्पतालों में 10 से 13 साल की बच्चियों में टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। बताया कि 28 जिलों में कंप्रीहेंसिव वूमेन हेल्थ चेकअप प्रोग्राम (संपूर्णा) शुरू किया गया है। जिसमें सर्विक्स, स्तन कैंसर, सवाईकल कैंसर से ग्रसित 30 से 60 वर्ष की महिलाओं को क्रायोथेरेपी की सुविधा दी जा रही है। इसके तहत सितंबर तक 35 हजार महिलाओं की सर्वाइकल कैंसर की जांच की जा चुकी है। इस वर्ष स्तन कैंसर की स्क्रीनिंग भी इसमें शामिल कर ली गई है।

स्ट्रोक को थ्रांबोलिसिस भी मुफ्त

मिशन निदेशक ने बताया कि एम्स की डॉ। एमवी पदमा श्रीवास्तव की अध्यक्षता में उन जिलों के इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर को प्रशिक्षण दिया गया है जहां पर सीटी स्कैन उपलब्ध है। जल्द ही इन जगहों पर थ्रांबोलिसिस की निशुल्क सुविधा भी दी जाएगी। ताकि चार घंटे के गोल्डेन पीरियड के अंदर इलाज मिलने पर मरीज की जान बचाई जा सके और अधिक से अधिक रिकवरी हो जाए। राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक अंशुमाली शर्मा ने बताया कि डिग्री कॉलेजों के तीन लाख युवाओं को एनएचएम के माध्यम से ट्रेनिंग दिलाकर डायबिटीज एजूकेटर का काम लिया जाएगा। इस अवसर पर एनएचएम के सलाहकार डॉ। बीएस अरोड़ा, सीएमओ लखनऊ डॉ। एसएनएस यादव, एनसीडीएनएचएम के एमडी डॉ। अमरेश बहादुर सिंह, एसपीएम विभाग केजीएमयू के एचओडी डॉ। जेवी सिंह समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive