-मुख्यमंत्री व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने किया राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास

- सीेएम ने खुद को बड़ा दिल वाला बताया, विपक्ष पर किया वार

शाहजहांपुर: आमतौर पर एक-दूसरे पर हमलावर रहने वाली केंद्र और प्रदेश सरकार के दो बड़े चेहरे सैटरडे को एक मंच पर जुटे। मौका राजकीय मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास का था, जिसमें मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा शामिल हुए। विकास के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार को साथ लेकर चलने का वादा किया, लेकिन उन्होंने कहा कि सपा सरकार के विकास कार्यो से ध्यान भटकाने के लिए भाजपा नेता कैराना का माहौल बिगाड़ रहे हैं। इस दौरान केंद्रीय मंत्री नड्डा ने दुनिया में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर सुधरती भारत की तस्वीर का बखान किया।

शाहजहांपुर के अजीजपुर जिगनेरा गांव में प्रस्तावित राजकीय मेडिकल कॉलेज प्रोजेक्ट की नींव मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बटन दबाकर रखी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम केंद्र सरकार के साथ मिलकर उप्र का विकास कर रहे हैं। खुद को बड़ा दिल वाला बताते हुए तंज कसा कि प्रदेश की पूर्व बसपा सरकार ने तो रायबरेली में एम्स की स्थापना के लिए जगह ही नहीं दी। सपा सरकार ने राजनीति से ऊपर उठकर इस काम को प्राथमिकता के साथ पूरा किया, लेकिन कांग्रेस यहां भी सियासत करने से बाज नहीं आई। हमें शिलान्यास समारोह तक में नहीं पूछा। मुख्यमंत्री ने कहा कि चार साल पहले उत्तर प्रदेश में सिर्फ छह मेडिकल कॉलेज थे। आज यहां चौदहवें राजकीय मेडिकल का शिलान्यास कर रहे हैं। इसी तरह एमबीबीएस की सीटें 1140 से बढ़कर 1840 हो गई हैं।

नड्डा ने गिनाईं योजनाएं

इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने देश में शिशु और मातृ मृत्यु दर में रिकार्ड गिरावट को केंद्र सरकार की उपलब्धि बताया। बोले, टिटनेस से मृत्यु पूरी तरह से खत्म कर दी। टीबी, मलेरिया, कालाजार, एड्स सरीखी बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण पाने में कामयाबी मिली है। पोलियो उन्मूलन हो गया है। इंद्रधनुष मिशन के जरिये टीकाकरण को प्रभावी बनाया। नड्डा ने कहा कि गोरखपुर में हमने एम्स दिया है, जो सोलह सौ करोड़ में तैयार होगा। रायबरेली में 893 करोड़ से एम्स तैयार हो रहा है।

Posted By: Inextlive