-पटना से गंगा के रास्ते चलकर सैदपुर होते आज बनारस पहुंचेगा मालवाहक जहाज

-गुड़गांव से आ रही कारों की खेप राल्हूपुर में बन रहे टर्मिनल पर होगी लोड

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

गंगा में इन लैंड वॉटर वे प्रोजेक्ट के तहत 10 जुलाई को पहली बार मालवाहक पोत बनारस आ रहा है। यहां से जहाज कारों की एक खेप लेकर कोलकता के लिए रवाना होगी। हालांकि अभी जहाज की रवानगी का वक्त तय नहीं हुआ है। संभावना है कि इसकी रवानगी के लिए पीएम आ सकते हैं। गुड़गांव से कारें आएंगी और रामनगर के राल्हूपुर में बन रहे टर्मिनल से मालवाहक पर लोड होंगी। जल परिवहन के उपनिदेशक एके मिश्र ने बताया कि मालवाहक पोत वीवी गिरी पटना से चलकर शुक्रवार को सैदपुर तक पहुंच चुका था और शनिवार को बनारस के लिए रवाना भी हो गया है। 10 जुलाई रविवार को उसके पहुंचने की संभावना है।

जलपोत के आने को लेकर राल्हूपुर में बन रहे टर्मिनल के कनेक्टिंग रोड को तेज गति से बनाया जा रहा है। रैंप को भी दुरुस्त किया जा रहा है। हालांकि गंगा का जल स्तर बढ़ाव पर होने से घाट किनारे तक पानी चढ़ आया है। विभागीय अधिकारी ने बताया कि गुड़गांव से करीब 40 कारें आनी हैं जिसे मालवाहक पोत से कोलकाता भेजा जाएगा। बताते हैं कि हल्दिया से इलाहाबाद तक जल परिवहन की योजना को प्रॉयारिटी पर तैयार किया जा रहा है।

पीएम करेंगे इसका शुभारंभ

पीएम नरेंद्र मोदी का जुलाई में बनारस दौरा संभावित माना जा रहा है। केंद्रीय जल परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग कर जिला प्रशासन के अधिकारियों को बताया था कि इस योजना का उद्घाटन पीएम करेंगे। उन्होंने जुलाई माह में उनके आने की संभावना भी जताई थी। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि बनारस से कोलकाता तक मारुति कार ले जाने वाली जहाज भी इसी उद्देश्य से आ रही है।

Posted By: Inextlive