- सीएनसी के वाहनों की संख्या बढ़ने से बढ़ाए जा रहे फिलिंग स्टेशन

-पॉश एरिया में दिए जाएंगे पीएनजी कनेक्शन, 80 परसेंट का टारेगट

================

फैक्ट फाइल

18,500-घरेलू कनेक्शन

101-कॉमर्शियल कनेक्शन

11-इंडस्ट्रिलयल कनेक्शन

==================

आई एक्सक्लूसिव

बरेली : आपके पास सीएनजी वाहन है या फिर नया वाहन खरीदने जा रहे हैं तो यह खबर पढ़कर आपको खुशी मिलेगी। नए साल में शहर को पांच नए सीएनजी पम्प की सौगात मिलने वाली है। इसके लिए सेंट्रल यूपी गैस लिमिटेड (सीयूजीएल) की तरफ से अप्रूवल भी हो चुका है। पम्प बनाने का काम भी शुरू हो चुका है। नए वर्ष में मार्च माह में सभी पम्प का इनॉग्रेशन करने का भी लक्ष्य रखा गया है। माना जा रहा है कि सीएनजी वाहनों की संख्या बढ़ने से शहर में प्रदूषण भी कंट्रोल होगा।

लोकल एरिया में होती है प्रॉब्लम

शहर में अभी एक सीएनजी पम्प कंपनी की तरफ से जबकि अदर सीएनजी पम्प निजी तौर पर संचालित हो रहे हैं। डिस्ट्रिक्ट में संचालित सात सीएनजी पम्प में से चार शहर और तीन पम्प तहसील क्षेत्र में हैं। शहर में वाहनों के सापेक्ष पम्प की संख्या कम होने से अक्सर पम्प पर लाइन लगी रहती है, जिस कारण लोग सीएनजी वाहन खरीदने से बचते हैं। लेकिन शहर में जैसे जैसे सीएनजी पम्प की संख्या बढ़ रही है। वैसे-वैसे बरेलियंस का रुझान भी सीएनजी वाहनों की तरफ लगातार बढ़ रहा है। हालांकि शहर में वाहनों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

2008 से शुरू हुई पीएनजी

सीयूजीएल की तरफ से शहर में घरों में पाइप नेचुरल गैस (पीएनजी) सप्लाई पहुंचाने का काम शुरू हुआ था। लेकिन 12 वर्षो में सिर्फ 40 परसेंट घरों में ही अभी तक पीएनजी लाइन कनेक्शन पहुंच सका है, हालांकि इसमें कई पॉश एरिया राजेन्द्र नगर और डीडीपुरम ऐसे हैं जहां अभी तक पीएनजी कनेक्शन नहीं पहुंच सका। लेकिन अफसरों का कहना है कि वर्ष 2020 में 80 परसेंट घरों में पीएनजी कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए पूरी तैयारी और खाका भी तैयार कर लिया है। क्योंकि कुछ पॉश एरिया में पीएनजी लाइन बिछाने के लिए अप्रूवल नहीं मिल पा रहा था। जिस कारण कई एरिया में पाइप लाइन नहीं बिछाई जा सकी।

यहां बनेंगे पम्प

- बड़ा बाईपास डोहरा रोड कंपनी से संचालित

-संजय नगर

-बैरियर टू नियर एअर फोर्स

- नैनीताल रोड, नियर लोको शेड रोड नम्बर सात

-बरेली लखनऊ हाइवे रजऊ परसपुर

------

अभी यहां हैं संचालित

-सैटेलाइट कंपनी से संचालित

-मिनी बाईपास

-रामपुर रोड किला

-बुखारा रोड सिद्धबाबा

-फरीदपुर

-भिंडौलिया

-बदायूं रोड

----------------

लोगों का छोटी गाडि़यों में अब डीजल वाहनों की तरफ रुझान कम हो रहा है, लेकिन सीएनजी वाहनों की तरफ रुझान बढ़ रहा है। अच्छी बात है शहर में सीएनजी पम्प की संख्या बढ़ रही है, इससे सीएनजी वाहन की भी बिक्री बढ़ेगी।

सचिन भसीन, डायरेक्टर सचिन हुंडई

===========

-शहर में पांच नए सीएनजी पम्प बनाए जा रहे हैं। इसमें एक पम्प डोहरा रोड पर कंपनी का ही बन रहा है। मार्च 2020 तक सभी पम्प शुरू कराए जाने के लिए पूरी तैयारी है।

अभिषेक पाण्डेय, असिस्टेंट एरिया मैनेजर

Posted By: Inextlive