मां अंबे की विदाई, परीक्षा की घड़ी आई

- दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के लिए दिन भर होती रही मशक्कत

- पुलिस लाइन में मीटिंग करके अफसरों ने दिए निर्देश

GORAKHPUR: दशहरे के बाद मां दुर्गा की प्रतिमाओं का सकुशल विसर्जन कराने को लेकर पुलिस-प्रशासन के अफसर सोमवार को दिनभर दौड़ भाग करते रहे। पुलिस लाइन में मीटिंग कर डीएम और एसएसपी ने जरूरी निर्देश जारी किए। पुलिस के साथ-साथ हर जगह प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। सबकी जिम्मेदारी तय करते हुए अफसरों ने मुस्तैदी से ड्यूटी करने को कहा। शहर को 13 जोन और 39 सेक्टरों में बांटकर जुलूस और प्रतिमा विसर्जन के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। शाम को मूर्ति विसर्जन स्थलों का अफसरों ने निरीक्षण किया। विसर्जन के रास्तों की खामियों को दूर करने और प्रॉपर लाइटिंग का इंतजाम करने का निर्देश डीएम ने नगर निगम अफसरों को दिया।

एक दूसरे को जाना पहचाना, लिए माेबाइल नंबर

पुलिस लाइन में डीएम और एसएसपी की अगुवाई में मीटिंग बुलाई गई। एसपी सिटी हेमराज मीणा ने बताया कि शहर को 13 जोन और 39 सेक्टर में बांटा गया है। सभी जगहों पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। एसपी, एसएसपी, सीओ, इंस्पेक्टर, एसओ के साथ मजिस्ट्रेट भी मौजूद रहेंगे। इस दौरान प्रशासन की ओर से आए अफसरों को उनके ड्यूटी की जानकारी दी गई। किसके साथ, कौन व्यक्ति ड्यूटी करेगा। इसके बारे में जानकारी देते हुए सभी अधिकारियों के बीच में एक दूसरे का मोबाइल नंबर बांटा गया। ड्यूटी के दौरान किन बातों का ध्यान रखना है। किसी विवाद की दशा में क्या करना होगा। पुलिस किस तरह से मामले का निस्तारण करेगी। इन सभी पहलुओं पर चर्चा की गई। रविवार की रात ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले सीओ और एसओ को एसएसपी ने डांट लगाई।

कूड़े के ढेर से प्रतिमा लेकर गुरजेंगे श्रद्धालु

शहर में राजघाट में तीन, तिवारीपुर एरिया में डोमिनगढ़, बाघागाड़ा के नए पुल और महेसरा के पास चिलुआताल में प्रतिमा विसर्जन का इंतजाम किया गया है। राजघाट, डोमिनगढ़ और बाघागाड़ा को फोकस करके अधिकारी काम कर रहे हैं। अफसरों ने चिलुआताल के पास महेसरा पुल के नजर अंदाज कर दिया है। चिलुआताल के महेसरा पुल से राजेंद्र नगर, बरगदवां, मोहरीपुर, मानीराम सहित दो सौ जगहों की प्रतिमाएं विसर्जित की जाती हैं। पुल के पास नगर निगम का कूड़ा गिराने से पूरे इलाके में बदबू फैल रही है। इस वजह से पुल पर खड़ा होना मुश्किल है। बावजूद इसके महेसरा ताल से दुर्गा प्रतिमा विसर्जन का कोई अच्छी व्यवस्था नहीं की जा रही है।

Posted By: Inextlive