-ठंड के चलते सफर करने वालों ने किया तौबा

-ट्रेंनों में आसानी से मिल जा रही सीट

ठंड ने सिर्फ इंसानों को ही नहीं यातायात व्यवस्था को भी प्रभावित कर दिया है। एक तरफ जहां कैंट व शहर के अन्य रेलवे स्टेशन से आने-जाने वाली ट्रेनें 5 से 10 घंटे लेट हो रही है। वहीं दूसरी तरफ गलन और ठिठुरने के चलते लोग सफर करने से भी बच रहे हैं। जिसका नजीता ये है कि जिन ट्रेनों में टिकट के लिए पहले मारामारी रहती थी, आज उनमें दो से चार दिन पहले तक रिजर्वेशन आसानी से हो जा रहे है। कुछ ट्रेनों में तो सेम डे भी टिकट बुकिंग कराने में कोई समस्या नहीं आ रही है। मतलब ये कि अगर आपको आज के डेट में रिजर्व टिकट चाहिए तो वह भी मिल जाएगा।

हर सफर है बेफिकर

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता या बिहार इन दिनों आप हर सफर बेफिक्र कर सकते है। बनारस से दिल्ली जाने वाली कई ट्रेंस ऐसी है जिनमें सीटें फुल नहीं है। नई दिल्ली जाने वाली वंदे भारत में जहां अगले दो दिन तक 400 से ज्यादा सीटे खाली हैं, वहीं काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस में भी बुकिंग आसानी से हो जा रही है। इसके अलावा मुंबई और कोलकाता जाने वाली ट्रेन में भी टिकट के लिए मारामारी नहीं है।

बसें भी हैं खाली

ट्रेंस के साथ ही इस ठंड में रोडवेज बसों का सफर भी ठंडा पड़ गया है। बस अड्डे से प्रदेश के अलग-अलग जिलों में जाने वाली बसें भी खाली जा रही हैं। खासकर नाइट शिफ्ट में चलने वाली। ठंड के साथ जबरदस्त कोहरा छाए रहने की वजह से बसों से सफर करने वाले रात में चलने से तौबा कर रहे हैं। यात्रियों को इस बात का भी डर सता रहा है कि कोहरे में एक्सिडेंट हो सकता है।

हवा में चक्कर लगा रहे विमान

लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मंगलवार को भी कोहरे का कहर देखने को मिला। कोहरे के चलते जहां सोमवार को दोपहर 11 बजे से विमानों का आवगमन शुरू हुआ था। वहीं मंगलवार को दोपहर दो बजे तक कोई भी विमान उतर नहीं सका। बैंकॉक से वाराणसी पहुंचे इंडिगो एयरलाइंस के विमान 6ई98 को फिर कोलकाता डायवर्ट किया गया। वहीं मुंबई से वाराणसी पहुंचे एसजी 704 को दिल्ली डायवर्ट किया गया। अन्य विमानों को उड़ान भरने वाले एयरपोर्ट पर ही रोक कर रखा गया था, जबकि कुछ विमान उड़ान भरने के बाद वाराणसी हवाई क्षेत्र में आ गए हैं और हवा में चक्कर लगाते रहे, लेकिन उनके उतरने की स्थिति नहीं बन सकी। वाराणसी हवाई क्षेत्र में हैदराबाद से वाराणसी 6ई915, दिल्ली से वाराणसी 6ई906, मुंबई से वाराणसी 6ई578 और यूके 621, बैंकाक से वाराणसी एफडी 110 यह सभी विमान हवा में चक्कर लगाते रहे।

वापस भेजे गए विमान

मंगलवार को घने कोहरे के चलते हालत ये रही कि शाम साढ़े तीन बजे तक एयरपोर्ट पर एक भी विमान नहीं उतर सका था। कोहरे के चलते दृश्यता कम होने के कारण वाराणसी हवाई क्षेत्र में पहुंचे दर्जन भर विमानों को दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता और रांची एयरपोर्ट पर उतारा गया। दोपहर बाद तक कोई विमान एयरपोर्ट पर न उतर पाने के चलते जाने वाले यात्रियों की टर्मिनल भवन में भीड़ लग गई थी।

एयरपोर्ट पर सुबह पहुंचे यात्री शाम तक विमान का इंतजार करते रहे। शाम तक मौसम ठीक न होने के चलते कुल दो दर्जन से अधिक उड़ानों को रद कर दिया गया। जिसमें इंडिगो एयरलाइंस के केवल बैंकॉक के विमान का आवागमन हुआ जबकि सभी विमान रद रहे, विस्तारा और एयर इंडिया एयरलाइंस का खजुराहो का विमान तथा स्पाइसजेट एयरलाइंस के कुल 6 उड़ान रद किये गए।

Posted By: Inextlive