--मोरहाबादी मैदान में मुख्यमंत्री व मंत्रियों का शपथ ग्रहण कल

--शपथ ग्रहण समारोह को लेकर सीएस ने की हाई लेवल मीटिंग

रांची : 29 दिसंबर को रांची के मोरहाबादी मैदान में मुख्यमंत्री और मंत्रीगण के शपथ ग्रहण समारोह के आयोजन को लेकर मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने अधिकारियों के साथ झारखण्ड मंत्रालय में एक हाइलेवल मीटिंग कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने समारोह के पहले और उसके बाद तक की तैयारियों पर बिंदुवार निर्देश देते हुए हर स्तर पर समन्वय बनाने पर बल दिया। उन्होंने यह सुनिश्चित करने को कहा कि समारोह में शामिल होने आनेवाले अति विशिष्ट अतिथियों को प्रोटोकॉल के अनुसार सारी सुविधाएं मिलें। वहीं समारोह के दौरान सभी विशिष्ट अतिथियों और आमजनों की सुविधा पर भी फोकस रखने का निर्देश दिया।

राजकीय अतिथियों संग संपर्क पदाधिकारी

मुख्य सचिव ने शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने आनेवाले राजकीय अतिथियों की आगवानी, उनके ठहरने, समारोह स्थल तक जाने से लेकर उनकी विदाई तक की जिम्मेदारी एक संपर्क अधिकारी को देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि संपर्क अधिकारी पूर्व से चिन्हित राजकीय अतिथि से संपर्क में रहेंगे और रांची आने तथा यहां से लौटने तक उनकी सुविधा का ध्यान रखेंगे। वहीं दक्षिण भारत से आनेवाले अतिथियों को भाषाई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए अंग्रेजी बोलने-समझने वाले अधिकारियों को उनके साथ जोड़ने को कहा। जहां अतिथियों को ठहराया जाएगा वहां से लेकर समारोह स्थल और विदाई स्थल तक सुरक्षा के व्यापक इंतजाम के निर्देश डीजीपी को दिए गए। डीजीपी ने कहा कि सुरक्षा की पूरी कमान आईजी नवीन कुमार सिंह संभालेंगे। उन्होंने कहा कि समारोह के पूर्व अतिथियों के आगमन स्थल से लेकर समारोह स्थल तक पुलिस ड्राई रन कर व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाएगी।

कारकेड में कार्डियक एंबुलेंस

अति विशिष्ट अतिथियों के कारकेड में कार्डियक एंबुलेंस भी रखने का निर्देश मुख्य सचिव ने दिया। वहीं एयरपोर्ट पर हेल्प डेस्क बनाने, समारोह स्थल पर कंट्रोल रूम बनाने, अग्निशमन वाहन की व्यवस्था रखने, पेयजल और शौचालय की भी व्यवस्था करने का निर्देश दिया। उन्होंने शहर की साफ-सफाई पर बल देते हुए नगर निगम के प्रशासक को इस पर विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया। समारोह स्थल पर पार्किंग की व्यवस्था पर भी मुख्य सचिव ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि समारोह के पहले और बाद में समारोह स्थल तक आने-जाने में किसी को परेशानी नहीं हो, इसके लिए ट्रैफिक प्लान बना लें। इसके अलावा शपथ ग्रहण समारोह के बाद राजभवन में होनेवाले हाई टी में सम्मिलित होनेवाले गणमान्य अतिथियों की आगवानी और विदाई की व्यवस्था पर भी मुख्य सचिव ने निर्देश दिए। उन्होंने राजभवन गेट पर वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी को तैनात करने को कहा।

बैठक में ये थे शामिल

मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी की अध्यक्षता में हुई मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों की समीक्षा के दौरान विकास आयुक्त सह अपर मुख्य सचिव गृह विभाग सुखदेव सिंह, डीजीपी कमल नयन चौबे, नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह, एडीजी पीआरके नायडू, एडीजी अजय कुमार सिंह, आईजी नवीन कुमार सिंह, निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग राम लखन प्रसाद गुप्ता, उपायुक्त रांची राय महिमापत, रांची के एसएसपी समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Inextlive