-बीघापुर पटियाला बैंक से जुड़े खातों में आए दिन हो रही धोखाधड़ी

- बिना पैसे निकाले मोबाइल पर आया एटीएम से पैसे निकलने का मैसेज

- दो खाताधारकों के एकाउंट में लगी चेक बनारस में जाकर हो गई कैश

UNNAO: बीघापुर स्थित स्टेट बैंक आफ पटियाला के एटीएम पर साइबर क्राइम करने वाले अपराधियों का बोलबाला हो गया है। बैंक के खातों में खाता धारकों की जमा होने वाली चेकों का अन्य जनपदों में दूसरी बैंकों में उन चेकों का भुगतान करा लेने वालों का भी कोई गिरोह सक्रिय है। इस बैंक के एटीएम से पैसा निकालने वाले व खातों में चेक जमा करने वाले कई खाताधारक इनका शिकार बन चुके हैं। बैंक प्रशासन पीडि़तों को, जांच चल रही है की बात बता गणेश परिक्रमा करा रहे हैं।

निकल गए फ्9 हजार भ्00

नगर पंचायत बीघापुर में खुली स्टेट बैंक ऑ़फ पटियाला के बगल में इसी बैंक का एटीएम है। पिछले साल क्फ् दिसंबर को रायबरेली के थाना सरेनी के ग्राम दरियापुर निवासी शिवशंकर ने इसी बैंक के अपने खाते से एटीएम से पांच हजार रुपये खुद निकाले। उनके जाने के थोड़ी ही देर बाद किसी ने उनके खाते से दो बार में फ्9 हजार भ्00 रुपए निकाल लिए।

पैसे नहीं निकल लेकिन मैसेज आया

ख्फ् दिसंबर को थाना क्षेत्र के ग्राम सैदपुर निवासी सैनिक दिनेश सिंह ने अपने खाते के एटीएम से क्7 हजार रुपये निकाले पर पैसे नहीं निकले तो वो एटीएम से बाहर आ गए। तभी उसके मोबाईल पर पैसे निकलने का मैसेज आ गया। जानकारों की मानी जाए तो इस तरह की घटनाएं जब से एटीम लगा है तब से कई बार हो चुकी हैं।

नहीं हुआ चेकों का भुगतान

इसी बैंक के खाताधारक पहाड़पुर निवासी वीरेन्द्र सिंह व बैजनाथ खेड़ा निवासी श्याम लाल बताते हैं कि उन्होंने अपने खाते से डेढ़ लाख और फ्म् हजार की चेकें भुगतान के लिए जमा की थीं परंतु उन चेकों का भुगतान खाते में नहीं पहुंचा और इन चेकों को भुगतान बनारस में एक बैंक से किसी ने करा लिया।

बैंक उपभोक्तओ का आरोप

बैंक खाते और एटीएम से हुई इस ठगी और धोखाधड़ी की घटना में पीडि़तों का आरोप है कि इन घटनाओं में बैंक से जुड़़ा कोई रैकेट सक्रिय है जो इस तरह की घटनाएं अंजाम दे रहा है। अपनी धनराशि गवां चुके इन लोगों का कहना है कि जब अपनी समस्या के बारे में बैंक जानकारी करने जाता हूं तो जांच हो रही है कह कर वापस कर दिया जाता है।

जिम्मेदार झाड़ लेते पल्ला

इस मामले में जब बैंक से संपर्क किया गया तो बताया गया कि मैनेजर ट्रेनिंग में गई हुई हैं। सहायक प्रबंधक नेहा सैनी ने उक्त सारी घटनाओं को तो स्वीकार किया पर इनमें क्या हो रहा है इस सवाल पर कहा कि मैनेजर ही बता सकती हैं।

Posted By: Inextlive