CBSE Board Exam 2020: नॉर्थ ईस्‍ट दिल्‍ली में गुरुवार को होने वाली कक्षा 12 की अंग्रेजी की परीक्षा स्‍थगित

2020-02-26T17:38:00Z

CBSE Board Exam 2020: गुरुवार को सीबीएसई कक्षा 12 अंग्रेजी की परीक्षा पूर्वोत्तर और पूर्वी दिल्ली के कुछ हिस्सों में स्थगित कर दी गई है।

कानपुर। CBSE Board Exam 2020: अधिकारियों के अनुसार, हिंसा के कारण अशांत स्थिति के मद्देनजर गुरुवार को सीबीएसई कक्षा 12 अंग्रेजी की परीक्षा पूर्वोत्तर और पूर्वी दिल्ली के कुछ हिस्सों में स्थगित कर दी गई है। सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, 'दिल्ली सरकार के अनुरोध को ध्यान में रखते हुए और छात्रों, कर्मचारियों और अभिभावकों को असुविधा से बचने के लिए, बोर्ड ने दिल्ली के नॉर्थ ईस्ट हिस्से में कक्षा 12 के लिए परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है।' परीक्षा को पूर्वोत्तर दिल्ली में 73 केंद्रों और पूर्वी दिल्ली में सात केंद्रों पर स्थगित कर दिया गया है। अधिकारी ने कहा, 'हालांकि, दिल्ली के बाकी हिस्सों में परीक्षा निर्धारित समय के अनुसार आयोजित की जाएगी। प्रभावित छात्रों के लिए परीक्षा की अगली तारीख जल्द ही अधिसूचित की जाएगी।' पिछले तीन दिनों में पूर्वोत्तर दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून के तहत सांप्रदायिक हिंसा में कम से कम 22 लोग मारे गए और 180 से अधिक घायल हो गए।

Delhi High Court पहुंचा मामला

सीबीएसई द्वारा हिंसा प्रभावित पूर्वोत्तर दिल्ली में स्थगित की गई बोर्ड परीक्षा का मामला दिल्ली हाईकोर्ट पहुंच चुका है। इस मामले में आज दिल्ली हाईकोर्ट ने स्थाई समाधान निकालने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने सीबीएसई से कहा है कि शाम 5 बजे तक 27, 28 व 29 फरवरी को नॉर्थ ईस्‍ट दिल्‍ली के सभी सेंटर पर होने वाली बोर्ड परीक्षा के बारे में निर्णय लेने को कहा है। इस जानकारी को शाम 6 बजे तक सार्वजनिक करने के लिए भी कहा है। कोर्ट का कहना है कि बार-बार परीक्षा आगे बढ़ने की वजह से छात्रों में तनाव बढ़ रहा है। बच्चों के साथ ही पैरेंट्स भी परेशान हो रहे हैं। ऐसे में स्टूडेंट को इसका स्थाई हल दिया जाए।

विरोध प्रदर्शन ने उग्र रूप ले लिया

देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों हालत बेहद गंभीर हैं। यहां सीएए को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन ने उग्र रूप ले लिया है। ऐसे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने आज होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी है। 26 फरवरी को दसवीं बोर्ड का इंग्लिश कम्युनिकेटिव व इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर का की परीक्षा है। वहीं 12वीं बोर्ड का वेब एप्लीकेशन और मीडिया का पेपर की परीक्षा है। हालांकि एग्जाम सिर्फ पूर्वोत्तर दिल्ली में ही पोस्टपोन हुए हैं, बाकी सभी जगहों पर अपने पूर्व निर्धारित तारीखों के तहत ही हो रहे हैं।

आज भी बंद रहेंगे निजी व सरकारी स्कूल

सीबीएसई का कहना है कि यह निर्णय शिक्षा निदेशालय और दिल्ली सरकार के अनुरोध के आधार पर और छात्रों, कर्मचारियों और माता-पिता को असुविधा से बचने के लिए लिया गया है। सीबीएसई ने खुद ट्विटर पर ये जानकारी दी है। वहीं इस संबंध में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि पूर्वोत्तर दिल्ली में हालातों पर काबू पाने का प्रयास जारी है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा है कि पूर्वोत्तर दिल्ली में आज भी सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। आंतरिक परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है।

राजधानी में बीते साेमवार से हिंसा जारी

सीबीएसई से भी आज हाेने वाली बोर्ड परीक्षा को भी स्थगित करने का अनुरोध किया गया है। बता दें कि देश की राजधानी में बीते साेमवार से हिंसा जारी है। हालांकि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद में शुरू हुए दंगों को तुरंत काबू करने के लिए उच्चस्तरीय मंथन शुरू हो गया है। सोमवार-मंगलवार को हुई हिंसा के दौरान भजनपुरा इलाके में पेट्रोल पंप के पास 100 से ज्यादा वाहनों जला दिए गए। इसके अलावा यहां अब तक 15 से अधिक लोगों की माैत हो चुकी है।

Posted By: Shweta Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.