RANCHI: शहर को नालों के 'नरक' से बचाने के लिए शुरू किया गया सिवरेज-ड्रेनेज सिस्टम का काम लोगों की परेशानी का सबब बन गया है। फ्भ्8 करोड़ की इस योजना के पहले चरण में जिस तरह से काम किया जा रहा है, उसके कारण लोगों का सड़क पर चलना भी मुश्किल हो गया है। इसका खुलासा वार्ड फ्ब् के अंतर्गत आने वाले पिस्का मोड़ इलाके में हुआ है, जहां पाइप बिछाने के लिए बीचोबीच सड़क खोदी गई और उसमें पाइप डालकर मिट्टी जैसे-तैसे डाल दी गई है। नतीजन, सड़क ऊबड़-खाबड़ हो गई है। रोड पर बन आए टीले में कार का इंजन फंस रहा है, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है। वहीं, किनारे से वाहनों का ले जाना संभव नहीं है।

चलने लायक नहीं बची सड़क

गौरतलब हो कि ज्योति इंफोटेक द्वारा यहां काम कराया जा रहा है। लेकिन, एक तो बीचोबीच खोदने से सड़क बर्बाद हो गई। वहीं, पाइप बिछाने के बाद मिट्टी ठीक से नहीं दबाने के कारण सड़क के बीच जगह-जगह टीले बन आए हैं। वहीं, मिट्टी भी उड़ रही है। इतना ही नहीं, सड़क खोदने के दौरान जहां-तहां वाटर पाइप लाइन भी फूट रही है। इससे पानी सड़क पर बहने से बिन बरसात कीचड़ भर गया है। इसमें आए दिन लोग गिर रहे हैं। वहीं, वाहनों के चक्के भी फंस रहे हैं।

कछुआ चाल से काम

जिस काम को नगर निगम ने अक्टूबर में खत्म करने का लक्ष्य रखा था, वो तो पूरा हुआ नहीं। वहीं, पिस्का मोड़ व उसके आसपास के क्षेत्रों में लक्ष्मी इंफोटेक के काम की गति भी काम धीमी है। ऐसे में लोगों का कहना है कि पता नहीं ये काम कब पूरा होगा।

काम पूरा होने पर ही मरम्मत

पिस्का मोड़ में सिवरेज के काम की देख-रेख कर रहे है पवन सिंह ने पूछने पर बताया कि सड़कों की मरम्मत का काम तभी शुरू किया जाएगा, जब हम इस वार्ड के हर गली में जाकर पाईप बिछाने का काम पूरा कर लेंगे। उन्होंने कहा कि अभी सिवरेज कर काम शुरू हुआ है, इसे पूरा करने में अभी समय लगेगा।

फटी पाइपलाइन से पानी बर्बाद (बॉक्स)

गड्ढा खोदे जाने के कारण पानी की पाइप लाइन फट रही है, जिसे मरम्मत भी नहीं कराया जा रहा है। इसे यूं ही छोड़ देने से लोगों को एक तो पानी मिलने में दिक्कत हो रही है। वहीं, सड़क पर पानी जमने से भी लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

लोगों की पीड़ा, उन्हीं की जुबानी

मेरे घर के पास सिवरेज का काम पूरा हुए क्0 दिनों से ज्यादा समय हो चुका है, लेकिन सड़कों की स्थिति सुधारने पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। टूटी सड़क पर चल पाना भी मुश्किल हो रहा है।

-राजू मिश्रा, जतरा मैदान

सड़कों को तोड़ने की बात तो समझ में आ रही है, लेकिन सिवरेज पाइप डालने के बाद भी मिट्टी को ठीक से नहीं दबाने की बात हजम नहीं हो रही है। इस कारण दुकान तक सामान लाने में काफी दिक्कतें हो रही हैं। वहीं ग्राहक भी कम हो गए हैं।

-राम कृष्णा, पिस्का मोड़

दिक्कतें हो रही हैं, लेकिन आगे चलकर हमें काफी आराम भी मिलेगा। यहां विकास का काम चल रहा है लेकिन टूटी सड़कों पर अभी ध्यान न देना चिंताजनक है।

-बीपी राय, पिस्का मोड़

सड़कों के टूटने के कारण यहां लोगों को गाड़ी चलाने में काफी दिक्कतें हो रही हैं। लेकिन यह हमारी सुविधा के लिए ही हो रहा है। सेप्टिक टैंक के भरने की चिंता खत्म हो जाएगी।

-सोनी राय, पिस्का मोड़

पार्षद ने भी उठाए सवाल

इस काम को पूरा करने का लक्ष्य नगर निगम ने जिस अवधि तक रखा है। उस समय तक काम पूरा नहीं होने वाला है। क्योंकि लक्ष्मी इंफोटेक कंपनी द्वारा पिस्का मोड़ व उसके आस पास के क्षेत्रों में काफी धीमी गति से काम किया जा रहा है।

-रामाधार सिंह, पार्षद, वार्ड फ्ब्

------------

वर्जन

काम को लेकर मुझे भी शिकायतें मिली हैं। सीवरेज के काम में थोड़ा वक्त लगता है, लोगों को सब्र रखना पड़ेगा। पाईप लगाने के बाद उसकी टेस्टिंग होगी, तभी ढलाई का काम किया जा सकता है। हमने काम में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

-संजीव विजयवर्गीय, डिप्टी मेयर, रांची नगर निगम

Posted By: Inextlive