प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान से जुड़ा प्रधान डाकघर

नई सुविधा के जरिए पार्सल की डिलीवरी के समय पोस्टमैन कराएगा स्मार्ट फोन पर सिग्नेचर

प्राइवेट कूरियर कंपनियों को टक्कर देने के लिए तैयार हो रहा पोस्ट ऑफिस

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: आपके घर में पोस्टमैन आता है और आप हमेशा की तरह कागज पर ही सिग्नेचर करके पार्सल रिसीव करने के हैबिचुअल हैं तो इस माइंडसेट को चेंज करने के लिए तैयार हो जाएं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की डिजिटल इंडिया मुहीम को साकार करते हुए डाकघर ने डिजिटल सिग्नेचर पर काम करना शुरू कर दिया है। नई सुविधा के तहत पोस्टमैन आपको कोई भी पार्सल या मनीआर्डर देगा तो आपको उसके पास मौजूद स्मार्ट फोन में अपना डिजिटल सिग्नेचर करना पड़ेगा। देश की बड़ी प्राइवेट कूरियर कंपनियों को टक्कर देने के लिए यह तैयारी की गई है और इस पर एक कदम आगे बढ़ते हुए पोस्टमैन को स्मार्ट फोन से लैश करने की की सुविधा प्रदान कर दी गई है। जिसके जरिए वह आप तक पहुंचेगा।

205 पोस्टमैन स्मार्ट फोन से लैश

डिजिटल इंडिया अभियान से जुड़ने के बाद इलाहाबाद में 205 पोस्टमैन को स्मार्ट फोन प्रदान किया गया है। इसमें सर्वाधिक 33 स्मार्ट फोन प्रधान डाकघर के पोस्ट मैन को दिया गया है। कचहरी डाकघर को 30, इलाहाबाद सिटी डाकघर को पांच व दारागंज, कीडगंज, सोहबतियाबाग, बैरहना, अल्लापुर, कटरा, झूंसी, धूमनगंज, तेलियरगंज डाकघर में क्रमश : पांच-पांच स्मार्ट फोन की सुविधा दी गई है।

बाक्स

ड्यूटी टाइम में ही करेंगे इस्तेमाल

कोई भी पोस्टमैन स्मार्ट फोन का दुरुपयोग न करे इसके लिए इसके लिए उसे टाइम फ्रेम में भी बांधा गया है। उसे ड्यूटी ऑवर्स में सुबह दस बजे से लेकर शाम पांच बजे तक ही इसे इस्तेमाल करने की इजाजत होगी। ड्यूटी समाप्त होने के बाद संबंधित डाकघर में पोस्टमैन को फोन जमा करना होगा। साथ ही यह भी बताना होगा कि संबंधित तारीख में उसने कितनी पार्सल या मनी आर्डर की डिलीवरी की है। इसका डाटा सेम डे ट्रांसफर कर लिया जाएगा ताकि जरूरत के अनुसार इसका इस्तेमाल किया जा सके।

डाकघर में पूरा डाटा होगा स्कैन

स्मार्ट फोन के जरिए स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, पार्सल और मनी आर्डर की डिलीवरी पोस्टमैन करेगा। लेकिन, खास बात यह है कि सुबह संबंधित क्षेत्र में पोस्टमैन के निकलने से पहले पार्सल भेजने वाले का पूरा डाटा डाकघर में कम्प्यूटर पर स्कैन किया जाएगा। यह डाटा पोस्टमैन के स्मार्ट फोन पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। इससे पार्सल भेजने वाले की डिटेल भी लिंक होगी। डिलीवरी के लिए डिजिटल सिग्नेचर करने पर आटोमेटिकल इसकी इंफार्मेशन कूरियर सेंड करने वाले को चली जाएगी। इससे सेंडर को कन्फर्मेशन भी मिल जाएगी और विभाग को भी पता चल जाएगा कि कितना काम हो चुका है।

दूसरे चरण में सौ स्मार्ट फोन

अभियान के तहत पहले चरण में शहर में प्रधान डाकघर सिविल लाइंस और कचहरी के अलावा 19 उप डाकघरों के पोस्टमैनों को सुविधा दी गई है। दूसरे चरण के लिए भी जून के अंतिम सप्ताह में स्मार्ट फोन का वितरण किए जाने की योजना बनाई है। इसके लिए कुल 98 उप डाकघरों में से एक दर्जन डाकघर को चिन्हित किया जाएगा। जहां स्मार्टफोन पोस्टमैन को दिया जाएगा।

प्रधान डाकघर सहित शहर के 19 डाकघरों को प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया मिशन से जोड़ा गया है। इसके लिए उप्र परिमंडल लखनऊ से 205 स्मार्ट फोन मंगवाया गया था। एक सप्ताह की ट्रेनिंग के बाद पोस्टमैन को फोन की सुविधा प्रदान कर दी गई है।

-सुबोध प्रताप सिंह,

सीनियर सुपरिटेंडेंट आफ पोस्ट आफिस

Posted By: Inextlive