-राजकीय महिला अस्पताल में इंस्पेक्शन के दौरान मरीज के भोजन का डीएम ने चखा स्वाद, रोटी कड़ी मिलने पर लगाई अधिकारियों को लताड़

-मंडलीय हॉस्पिटल में कई स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर दिखे असंतुष्ट, कहा, तीन माह के अंदर स्वास्थ्य सुविधाओं में लाएं सुधार

VARANASI

मैं डीएम हूं, यह खाना अस्पताल से ही मिला है। हां में जवाब मिलते ही डीएम विजय किरन आनंद ने तुरंत राजकीय महिला अस्पताल में महिला वॉर्ड में एडमिट भेलूपुर निवासी पूजा शर्मा की थाली से रोटी का टुकड़ा उठाया और खाते ही रोटी कड़ी मिली, फिर इसके बाद तो डीएम का पारा हाई हो गया। उन्होंने तुरंत प्रमुख अधीक्षक डॉ। शैला त्रिपाठी को निर्देशित किया रोटी हाथों से नहीं बल्कि मशीन से बनवाना शुरू करें। क्वॉलिटी युक्त भोजन मरीजों को दिया जाएं। मंगलवार की सुबह डीएम विजय किरन आंनद मंडलीय हॉस्पिटल व महिला हॉस्पिटल कबीरचौरा में इंस्पेक्शन पर रहे। हर तरफ खामियां देख डीएम ने स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया तीन माह के अंदर सुधार लाएं वर्ना खैर नहीं।

'बाहरियों से सांठगांठ है क्या तुम्हारी'

हर तरफ निगाह दौड़ाते हुए आगे बढ़ रहे डीएम जब मंडलीय हॉस्पिटल के पैथॉलाजी लैब का हाल जानने पहुंचे तो वहां मशीनें ही बंद मिलीं। मशीन बंद होने का कारण पूछा तो वहां उपस्थित अधिकारी व कर्मचारी सभी बगले झांकने लगे। जांच के लिए सुबह 8 से क्ख् बजे तक ही कलेक्शन किये जाने का जवाब पैथालॉजी इंचार्ज डॉ। संजीव वर्मा से मिलते ही डीएम बिफर पड़े और तपाक से बोले कि क्या बाहरी पैथालॉजी सेंटर्स से तुम्हारी सांठगांठ है? डीएम ने डेली दोपहर दो से ढाई बजे तक कलेक्शन करने व उसी दिन जांच रिपोर्ट अवेलेबल कराए जाने का निर्देश दिया।

एक डायलिसिस? क्या हो रहा है यहां

नेफ्रोलॉजी एवं हदय रोग वॉर्ड में इंस्पेक्शन के दौरान एक ही डायलिसिस मशीन होने पर डीएम ने हैरानी जताई। आखिर एक डायलिसिस मशीन से कैसे चेकअप किया जा रहा है? क्या हो रहा है यहां? पूछा कि एक मशीन कितने में आती है। जबाब में 7-8 लाख रुपये बताये जाने पर डीएम ने ख्-फ् मशीनें जल्द ही खरीदने का एसआईसी डॉ। सीपी कश्यप को निर्देश दिया। इसके लिये उन्होंने विधायक निधि से खरीदने के लिए विधायकों से अनुरोध किये जाने पर भी जोर दिया।

सुधर जाओ वर्ना निपटा दूंगा

डीएम विजय किरन आनंद निरीक्षण के दौरान जननी सुरक्षा योजनान्तर्गत महिलाओं को दिये जाने वाले प्रोत्साहन राशि के शत-प्रतिशत वितरण न होने पर कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने पटल सहायक से पूछा कि वह लाभार्थियों से पैसा तो नही मांगता? डीएम ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि शिकायत मिली तो निपटा दूंगा। उन्होने शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव सुनिश्चित कराने व डिलिवरी के बाद ब्8 घंटे जच्चा-बच्चा को अस्पताल में रखकर उनकी देखरेख करने व जननी सुरक्षा योजना की प्रोत्साहन धनराशि तत्काल उनके खाते में स्थानान्तरित किये जाने का निर्देश दिया।

एडीएम सिटी हटवाएंगे अतिक्रमण

एसएसपीजी मंडलीय हॉस्पिटल के गेट के बाहर किये गये अतिक्रमण की जानकारी मिलते ही डीएम ने एडीएम सिटी व सिटी मजिस्ट्रेट को तीन दिन के अन्दर अतिक्रमण हटवाने का निर्देश दिया।

दलालों का प्रवेश बर्दाश्त नहीं

डीएम आनंद ने मंडलीय हॉस्पिटल कैंपस के अंदर खड़ी होने वाली बाहरी एंबुलेंस पर प्रबंधक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया। उन्होने अस्पताल परिसर में बिचौलियों एवं दलालों का प्रवेश पूरी तरह बंद कराये जाने का एसआईसी डॉ। सीपी कश्यप को निर्देश दिया। कड़े लहजे में कहा कि कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में बिचौलियों एवं दलालों का हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

अराजक तत्वों को भेजे जेल

इंस्पेक्शन के दौरान वार्डो में रोगियों एवं उनके तीमारदारों से नशेडि़यों एवं अराजक तत्वो द्वारा छिनैती एवं मारपीट किये जाने सहित अस्पताल के छत पर जुआ खेलने की बात संज्ञान में आते ही डीएम ने चौकी इंचार्ज राजेश कुमार मिश्र को तलब किया। उन्होने ऐसे अराजक तत्वों को अरेस्ट कर जेल भेजने व बराबर गश्त पर जोर देने का निर्देश दिया। उन्होने एसपी सिटी से फोन पर वार्ता कर इस पुलिस चौकी के पुलिसकर्मियों की ड्यूटी अन्यत्र न लगाये जाने का भी निर्देश दिया। इंस्पेक्शन में ट्रेनी आईएएस अभिषेक आनंद, सीएमओ डॉ। वीबी सिंह, एमएस डॉ। अरविंद सिंह आदि शामिल रहे।

Posted By: Inextlive