RANCHI: जैक ने 8वीं बोर्ड परीक्षा की डेट अनाउंस कर दी है। जैक की ओर से यह परीक्षा राज्य के 2200 सेंटरों पर एक साथ ली जाएगी। परीक्षा 24 जनवरी 2020 को सुबह 11 बजे से 02 बजे तक होगी। जैक की ओर से इसे लेकर नोटिस जारी कर दिया गया है। वहीं जैक ने अपनी वेबसाइट पर एडमिट कार्ड भी अपलोड कर दिया है। जैक की ओर से वेबसाइट पर परीक्षा लेने, क्वेश्चन पेपर जैसी अन्य सूचनाएं भी दे दी हैं। इस परीक्षा में लगभग 5 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे। रिजल्ट मार्च लास्ट तक जारी किया जाएगा। वैसे स्टूडेंट्स जो इस बोर्ड परीक्षा में फेल हो जाएंगे, उनके लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा ली जाएगी। यह कंपाटमेंटल परीक्षा गर्मी की छूट्टी के दौरान होगी।

ओएमआर शीट पर होगी परीक्षा

जैक की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 20 जनवरी 2020 तक क्वेश्चन पेपर, ओएमआर शीट और अटेंडेंस शीट डीईओ के ऑफिस में मौजूद रहेंगे। परीक्षा के दिन सुबह आठ बजे तक सेंटर के अधिक्षक डीईओ द्वारा निर्धारित वितरण केंद्र से क्वेश्चन पेपर, ओएमआर शीट और अटेंडेंस शीट ले कर सकते हैं। वहीं ओएमआर शीट में परीक्षा लेने के बाद सभी विषयों की ओएमआर शीट को अलग-अलग पैकेट में भरकर डीईओ के ऑफिस में जमा करना होगा। जैक ने कहा है कि परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी।

इंटर्नल असेस्मेंट में भी मा‌र्क्स

आठवीं बोर्ड की लिखित परीक्षा के साथ छात्रों का इंटर्नल असेस्मेंट भी होगा। यह 100 मा‌र्क्स के होंगे। इसमें स्टूडेंट्स के अटेंडेंस पर अधिकतम 40 अंक मिलेंगे। झारखंड शिक्षा परियोजना की ओर से ली गयी परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर अधिकतम 40 अंक मिलेंगे। स्कूल में आयोजित अलग-अलग तरह की एक्टिविटी पर अधिकतम 10 अंक मिलेंगे। डिबेट, क्विज जैसे इवेंट्स में ब्लॉक स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले को अधिकतम 5 अंक और स्पो‌र्ट्स एक्टिविटी के लिए 5 अंक मिलेंगे। परीक्षा के दौरान सभी विद्यार्थियों को क्वेश्चन पेपर पढ़ने के लिए अतिरिक्त 15 मिनट का समय दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive