-आईडीएच में नई ओपीडी का प्रस्ताव शासन ने किया खारिज, प्रोजेक्ट की लागत भी बनी बड़ी वजह

-संक्रामक रोग अस्पताल में ओपीडी बनाने पर हुआ था विवाद, दीवार तोड़कर कर लिया था कब्जा

KANPUR : कार्डियोलॉजी के एक्सपेंशन का प्लान शासन ने नामंजूर कर दिया है। कार्डियोलॉजी में लगने वाली ओपीडी के बगल में स्थित संक्रामक रोग अस्पताल को टेकओवर करके बनाने का प्रस्ताव कार्डियोलॉजी प्रशासन ने शासन को भेजा था। इसी के साथ आईडीएच की चहारदिवारी को तोड़कर उसके आधे हिस्से में कब्जा भी ले लिया था। जिस पर काफी विवाद भी हुआ था। नौ करोड़ की लागत से होने वाले इस विस्तार को शासन ने अब नामंजूर कर दिया है। इसकी वजह एक पक्ष जहां प्रोजेक्ट की ज्यादा लागत बताई जा रही है वहीं दूसरा पक्ष इसके पीछे मेडिकल कॉलेज प्रशासन का विरोध भी बता रहा है।

विवादों में रहा एक्सपेंशन प्रोजेक्ट

नई ओपीडी बनाने का प्रस्ताव कार्डियोलॉजी प्रशासन ने आवास विकास परिषद से बनवा कर शासन को भिजवाया था। इस प्रस्ताव में आईडीएच के एक हिस्से में तीन मंजिला ब्लॉक बनाए जाने की बात कही गई थी। हालांकि आईडीएच के प्रशासनिक अधिकारियों और मेडिकल कॉलेज प्रशासन की ओर से भी इस पर आपत्ति जताई गई थी।

जगह की कमी बनी बहाना

कार्डियोलॉजी में मरीजों के बोझ को देखते हुए उसके विस्तार के काफी समय से प्रयास किए जा रहे थे, लेकिन आस पास ज्यादा जमीन नहीं होने पर आईडीएच को ही तोड़कर उस पर नया ओपीडी ब्लॉक बनाने का प्रस्ताव कार्डियोलॉजी प्रशासन ने भिजवा दिया। आईडीएच में मौजूदा समय में एसआरटी प्लस सेंटर, टिटनेस, डिप्थीरिया, रैबीज के मरीजों का इलाज होता है इसके अलावा स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए आईडीएच में ही आइसोलेशन वार्ड बनाया जाता है। ऐसे में उसे खत्म करने पर प्रशासनिक अधिकारियों में काफी गतिरोध था।

कोट-

ज्यादा लागत की वजह से पुराना प्रपोजल शासन से मंजूर नहीं हुआ है। राजकीय निर्माण निगम से नए सिरे से प्रोजेक्ट तैयार कर एक्सटेंशन का प्लान शासन को भेजा जाएगा।

-डॉ। विनय कृष्णा, डायरेक्टर,

एलपीएस इंस्टीटयूट ऑफ कार्डियोलॉजी।

Posted By: Inextlive