कमिश्नर ने जिन 90 अधिकारियों को 90 वॉर्ड में की सफाई की निगरानी सौंपी उनमें से कई नहीं पहुंचे मौके पर

VARANASI

शहर के लिए सिरदर्द बनी गंदगी को दूर के लिए कमिश्नर ने जो योजना बनायी वो पहले दिन ही फ्लॉप हो गयी। सभी 90 वॉर्ड की सफाई की निगरानी के लिए जिन 90 ऑफिसर्स को जिम्मेदारी सौंपी गयी थी उनमें से कई सोते रह गए। जो मौके पर गए उन्हें हर तरफ कूड़े के ढेर नजर आए। इसकी जानकारी कमिश्नर को दी तो वो भड़क गए। सुपरवाइजरों को तलब किया और सख्त लहजे में कहा 'कहानी मत सुनाओ, वॉर्डो की सफाई कराओ'। कहा कि पीएम का क्षेत्र है, यहां शत-प्रतिशत स्वच्छता दिखनी चाहिए।

सुबह उठ नहीं पाये कई

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने 90 वॉर्डो की सफाई के लिए 90 अधिकारियों की लगायी ड्यूटी लगाई थी। उन सभी को सुबह सात बजे निर्धारित वॉर्ड में पहुंचने का निर्देश दिया था। कमिश्नरी ऑडिटोरियम में मंगलवार को कमिश्नर ने नामित नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की। एक-एक से आवंटित वॉर्डो में स्वच्छता की स्थिति के बारे में पूछा। इनमें से कई ने बताया कि वो सुबह वॉर्ड में पहुंच नहीं सके। इस पर कमिश्नर चौके और हिदायत दिया कि बुधवार से हर-हाल में वॉर्डो का रियलिटी चेक करें। अधीक्षण अभियंता सिंचाई, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित कुछ अधिकारियों के गायब होने पर नाराजगी जताते हुए जवाब तलब किया। बैठक के दौरान सफाई सुपरवाईजर भी मौजूद थे।

शराबियों को खदड़ने का निर्देश

शहर के 90 वार्डो में डेली टाइम से सफाई, कूड़ा उठान, सफाईकर्मियों की उपस्थिति की सच्चाई जानने के लिए मंगलवार सुबह 7 बजे नामित नोडल अधिकारी आवास से निकले। उन्होंने सड़कों से लेकर गलियों का रियलिटी चेक किया तो वे हैरान रह गये। अधिकतर वार्डो में कूड़े के ढेर दिखे, सीवर चोक था। नोडल अधिकारियों नामित नोडल अधिकारियों ने कमिश्नर को इस बाबत जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि गंगा पैलेस के सामने सड़क पर कबाड़ पड़ा रहता है। कमिश्नर ने सिगरा थाना प्रभारी को फोन कर कबाड़ हटवा कर कार्रवाई के निर्देश दिए। इसी तरह रत्नाकर पार्क में शराबियों के अड्डे लगने की जानकारी पर इंस्पेक्टर भेलूपुर को रात में गश्त कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

किराये पर डम्फर लेकर कूडे़ उठाओ

बैठक के दौरान कई अफसरों ने बताया कि रियलिटी चेक के दौरान लगभग सभी वॉडरें में कूड़े के ढेर दिखे। लगता है कि कई दिनों से कूड़ा नहीं उठाया गया है। कई सुपरवाइजरों ने डम्फर की व्यवस्था न होने की जानकारी दी। इस पर कमिश्नर ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि किराये पर डम्फर लेकर कूड़े का उठान कराया जाए। शहर में कहीं भी कूड़ा नहीं दिखना चाहिए।

Posted By: Inextlive