PATNA : भारत के पूर्व राष्ट्रपति एवं महान शिक्षक प्रो। एस। राधाकृष्णन के जन्मदिवस के अवसर पर राजधानी के तमाम स्कूल व कॉलेजों में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। यहां सीआइएमपी, निफ्ट, एनआइटी, मगध महिला कॉलेज, साइंस कॉलेज, सीयूएसबी, सेंट जेवियर कॉलेज एवं अन्य संस्थानों में छात्रों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ शिक्षक दिवस मनाया गया।

मगध महिला कॉलेज

मगध महिला कॉलेज में शिक्षा में अपने अनुभव और छात्रों के बीच इसकी अलख जगाने के लिए सम्मानित किया गया। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ आशा सिंह ने कई शिक्षकों को सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रो। सुहेली मेहता सहित विभिन्न विभागों की हेड मौजूद थे। प्रिंसिपल ने शिक्षकों को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि शिक्षकों का दायित्व संस्थान में सबसे उंचा है। इस अवसर पर छात्रों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया।

सीयूएसबी

सीयूएसबी में वीसी प्रो। हरिश्चंद्र राठौर के साथ स्टूडेंट्स ने स्वच्छता श्रमदान में भाग लिया। यूनिवर्सिटी कैंपस में सेंटर फॉर इनवारमेंट साइंसेज के असिस्टेंट प्रोफेसर एवं स्वच्छ भारत पखवाड़ा के को-आर्डिनेटर डॉ। प्रशांत के मार्गदर्शन में स्वच्छता श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर वीसी ने कहा कि शिक्षकों के कंधों पर विद्यार्थियों के भविष्य निर्माण की बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है उनके मार्गदर्शन से ही छात्र राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं।

निफ्ट

निफ्ट, पटना कैंपस में क्लासरूम की थीम पर स्टूडेंट्स ने एक बेहतरीन कार्यक्रम पेश किया। मौके पर टीचर्स को आई कार्ड भेंट किया गया। इसके बाद डायरेक्टर प्रो। संजय श्रीवास्तव ने केट काटा। इससे पहले स्टूडेंट्स ने सिंगिंग, डांसिंग आदि की सुंदर प्रस्तुति दी। डायरेक्टर ने सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की बधाई दी और उनके कर्तव्यों को महत्वपूर्ण बताया। वहीं, ललित नारायण मिश्र आर्थिक एवं सामाजिक अध्ययन संस्थान में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन

सेंट जेवियर्स कॉलेज आफ एजुकेशन, दीघा पटना में शिक्षक दिवस की धूम रही। प्रिंसिपल फादर थॉमस पेरुमलिल ने शिक्षकों को सम्मानित किया। मौके पर विशेष प्रार्थना का आयोजन किया गया था। ललिता टोप्पो और समूह के द्वारा एक स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। नृत्य और गाने की एक श्रृंखला में नगरे संग ढोल (डंडिया), गुरु तेरे चरणों में, चांद लजाय गेलेक (नागपुरी नृत्य) भोजपुरी नृत्य आदि आकर्षक कार्यक्रम पेश किया गया। वहीं, कंकड़बाग स्थित माउंट कार्मेल हाई स्कूल में भी यह धूम-धाम से मनाया गया। कार्यक्रम में चीफ गेस्ट डीजीपी अभयानंद प्रो। केसी सिन्हा, और अजय नारायण उपस्थित थे।

सीआइएमपी कैंपस

सीआइएमपी कैंपस में भी शिक्षक दिवस हर्षो-उल्लास के साथ सेलिब्रेट किया गया। मौके पर स्टूडेंट्स ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम के दौरान पहले शिक्षकों का तिलक लगाकर एवं पुष्पगुच्छ भेट कर स्वागत किया गया। इसके बाद सरस्वती पूजन एवं वंदना प्रस्तुत की गई। क्लास 7 और 8 की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर समां बांध दिया। डायरेक्टर प्रो। वी मुकुंद दास ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की और छात्रों के इस आयोजन की सराहना की।

Posted By: Inextlive