पहली पत्नी की मौत के बाद बेल्हा माई मंदिर प्रतापगढ़ में रचाई थी दूसरी शादी

PRAYAGRAJ: पहली पत्नी की मौत हो चुकी थी। बच्चे कच्ची उम्र के थे। ढलती उम्र में एक जीवनसाथी की कमी पूरी करने के साथ बच्चों के लिए मां की हसरत में बड़े अरमानों के साथ दूसरी शादी रचाने की तैयारी की। भरोसे के लोगों ने प्रस्ताव दिया था तो यह जानने की कोशिश भी नहीं की कि लड़की में कोई अवगुण तो नहीं है। एक बार फिर से सिर सेहरा सजाया। भगवान को साक्षी मानकर सात फेरे लिए और नई दुल्हन को लेकर अपने घर भी पहुंच गये। इसके बाद जो जानकारी हुई उसे जानने के बाद दरोगा जी के पैरों तले से जमीन खिसक गयी। पता चला कि जिसे अपने सपनों की रानी बनाकर लाए हैं, वह थर्ड जेंडर है। फ्रॉड सामने आने के बाद उन्होंने इसकी शिकायत किन्नर के परिवारवालों से की तो वे धमकी देने लगे। इस पर दरोगा जी ने लड़की और उसके परिजनों के खिलाफ कैंट थाने में नामजद रिपोर्ट दर्ज करा दी है। तहरीर के आधार पर तीन लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस जांच में जुट गई है।

सबकुछ हुआ प्रतापगढ़ में

प्रतापगढ़ जिले के लालगंज स्थित बहुचरा निवासी रामेन्द्र कुमार सिंह (बदला हुआ नामम) पुलिस विभाग में दरोगा के पद पर तैनात हैं। इन दिनों उनकी पोस्टिंग प्रयागराज की एसटीएफ टीम में हैं। यहां वह बेली हॉस्पिटल के पास रहते हैं। उन्होंने कैंट थाने में दी गयी तहरीर में 42 वर्षीय दरोगा ने पुलिस को बताया है कि 2002 में उनकी पहली शादी हुई थी। इस रिश्ते से उन्हें एक बेटा व एक बेटी हुई। संयोग से 23 जुलाई 2017 को पहली पत्‍‌नी की मौत हो गई। बच्चे छोटे थे और उन्हें खुद काम के चक्कर में अक्सर रात में भी बाहर रहना पड़ता था। इसलिए उनके पास रविंद्र बहादुर सिंह निवासी करनपुर कोतवाली नगर प्रतापगढ़ के यहां से दूसरी शादी के लिए प्रस्ताव आया तो उन्होंने स्वीकार कर लिया। ज्यादा कुछ अपेक्षा नहीं थी तो तय किया कि शादी बेल्हा माई मंदिर में रचायी जायेगी। परिवार के चंद सदस्यों की मौजूदगी में यह शादी पिछले साल अक्टूबर माह की पांच तारीख को हुई।

घरवालों ने दी धमकी

दरोगा का कहना है कि वह शादी के बाद अपने बेली स्थित आवास पर पहुंचे। रात में उन्हें पता चला कि जिसे युवती बताकर शादी करायी गयी है वह तो किन्नर है। उसमें महिलाओं के लक्षण हैं ही नहीं। पूछने पर बता भी दिया कि परिवारवालों को पहले से पता था कि वह किन्नर है। आरोप लगाया कि इस बात को लेकर जब वह प्रियंका के घर वालों से बात किए तो वह धमकी देते हुए बोले कि शादी किए हो अब उसे रखना पड़ेगा। उनकी तहरीर पर कैंट पुलिस ने रविंद्र बहादुर सिंह पुत्र शिव बक्स सिंह, उनकी पत्‍‌नी और प्रियंका सिंह पुत्री रविंद्र बहादुर सिंह निवासीगण करनपुर कोतवाली सिटी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

पीडि़त की तहरीर पर तीन आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने तीनों पर झूठ बोलकर थर्ड जेंडर से मंदिर में शादी करवाने का आरोप लगाया है। केस की जांच की जा रही है।

-संजय कुमार द्विवेदी,

इंस्पेक्टर थाना कैंट

Posted By: Inextlive