- स्मार्ट सिटी के तहत गवर्नमेंट बिल्डिंग, चौराहा, पार्क और मार्केट में ले सकेंगे फ्री वाई-फाई का मजा

- 100 मीटर के दायरे में कनेक्ट हो सकेंगे यूजर्स, वाई-फाई सेटअप इंस्टॉल, फिजिकल वेरीफिकेशन शुरू

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुर में पब्लिक प्लेसेस पर लोगों को जल्द फ्री वाई-फाई मिलेगा। स्मार्ट सिटी के तहत वाई-फाई सेटअप इंस्टॉल करने का काम लास्ट फेज में चल रहा है। फ्री वाई-फाई को सिटी की टोटल 86 लोकेशन पर लगाया जाना है। भीड़भाड़ वाले इलाकों में अक्सर मोबाइल नेटवर्क प्रॉब्लम करता है, इसकी वजह से लोग प्रॉपर इंटरनेट यूज नहीं कर पाते हैं। लेकिन यह सिस्टम शुरू होते ही गवर्नमेंट ऑफिसेस, पार्क, चौराहों और मार्केट में 50 मीटर के दायरे में वाई-फाई से कनेक्ट हो जाएंगे।

389 करोड़ का प्रोजेक्ट

स्मार्ट सिटी के तहत 389 करोड़ से शहर में सभी 86 लोकेशन पर वाई-फाई सेटअप इंस्टॉल किया जा रहा है। टेक महिंद्रा कंपनी यह काम कर रही है, यही कंपनी 5 साल तक इसका संचालन करेगी। इंटरनेट का खर्च भी कंपनी को ही उठाना है। इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए रिलायंस जीओ से एग्रीमेंट किया गया है। 21 अगस्त तक इसको शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

30 मिनट कर सकेंगे यूज

वाई-फाई की फैसिलिटी एक मोबाइल में सिर्फ 30 मिनट तक ही यूज कर पाएंगे। स्पीड सिर्फ इतनी होगी कि आप अपने सभी जरूरी काम कर सकते हैं। मोबाइल कनेक्ट करते ही यूजर के मोबाइल में ओटीपी आएगा, उस ओटीपी को डालते ही वाई-फाई कनेक्ट हो जाएगा। वाई-फाई के लिए ब्रॉडबैंड केबिल बिछाने का काम किया जा रहा है।

इन प्लेस पर वाई-फाई इंस्टॉल

बड़ा चौराहा - वीआईपी रोड

गोल चौराहा - नगर निगम मुख्यालय

केडीए - नानाराव पार्क

कारगिल पार्क - मोतीझील

नवीन मार्केट - फूलबाग

कलेक्ट्रेट - आरटीओ

सीसामऊ मार्केट - सागर मार्केट

नरोना चौराहा आदि।

-------------

21 अगस्त तक वाई-फाई फैसेलिटी शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए फिजिकल वेरीफिकेशन शुरू किया जा चुका है। लोग एक बार में 30 मिनट तक वाई-फाई से कनेक्ट रह सकेंगे।

पूजा त्रिपाठी, प्रभारी केएससीएल व सहायक नगर आयुक्त।

Posted By: Inextlive