ट्रेनों में नहीं मिल रहे कन्फर्म टिकट

लंबी दूरी की एक्सप्रेस में स्थिति ज्यादा खराब

ROORKEE

होली के आसपास की तिथियों में ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहे हैं। बगैर स्पेशल ट्रेन चलाये यात्रियों को राहत मिलती नहीं दिख रही है.जबकि रंगों का त्योहार होली में अब महज दो सप्ताह समय शेष रह गया है.लंबी दूरी की पंजाब मेल और अमृतसर-हावड़ा एक्सप्रेस में स्थिति ज्यादा खराब है। इन ट्रेनों में ख्0 मार्च को वे¨टग टिकट भी निर्गत नहीं हो रहे हैं।

ख्ब् मार्च को होली

अंबाला-बरौनी हरिहरनाथ एक्सप्रेस, चंडीगढ़-पालटिपुत्र एक्सप्रेस, अमरनाथ, लोहित आदि ट्रेनों में भी होली के आसपास की तिथियों में कंफर्म टिकट पर आफत है। बगैर स्पेशल ट्रेन चलाये यात्रियों को राहत मिलती नहीं दिख रही है। रुड़की और इससे सटे भगवानपुर में बड़ी संख्या में औद्योगिक इकाइयां हैं। जहां पूर्वी उत्तरप्रदेश, बिहार आदि के कार्मिक तैनात हैं। जो होली, दिवाली, छठ जैसे प्रमुख त्योहार अपने घर जाते हैं। इस साल ख्ब् मार्च को होली है। लिहाजा अधिकांश ने पहले ही होली के आसपास की तिथियों में रेल आरक्षण करा रखा है। जो अब बाहर जाने की सोच रहे हैं उन्हें निराशा हाथ लग रही है। कंफर्म टिकट न मिलने से इन्हें रेल आरक्षण केंद्रों से निराश होकर लौटना पड़ रहा है।

ख्0 मार्च को फ्00 से अधिक वेटिंग

कंफर्म टिकट की ज्यादा मारामारी होली के आसपास की तिथियों में है। ख्0 मार्च को गाड़ी संख्या क्फ्00म् डाउन पंजाब मेल और गाड़ी संख्या क्फ्0ब्9 अमृतसर-हावड़ा एक्सप्रेस में नो रूम की स्थिति है। यहां इस तिथि में अब वे¨टग टिकट भी निर्गत नहीं हो रहे हैं। सप्ताह में दो दिन बुधवार और रविवार को संचालित होने वाली गाड़ी संख्या क्ब्भ्भ्ब् अंबाला-बरौनी हरिहरनाथ एक्स। में भी ख्0 मार्च को फ्00 से अधिक वे¨टग है। इसी तरह प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को संचालित होने वाली गाड़ी संख्या क्फ्ख्भ्म् चंडीगढ़ - पाटलिपुत्र एक्सप्रेस में भी ख्ख् मार्च को क्भ्0 से अधिक वे¨टग है। इन ट्रेनों के थर्ड एसी में भी होली के आसपास तिथियों में कंफर्म टिकट नहीं है। कमोबोश यही स्थिति साप्ताहिक क्भ्098 जम्मूतवी-भागलपुर अमरनाथ, क्भ्म्भ्ख् जम्मूतवी गुवाहाटी लोहित एक्सप्रेस, क्भ्म्भ्ब् जम्मूतवी- गुवाहाटी अमरनाथ आदि ट्रेनों में भी है। होली पर स्पेशल ट्रेनें संचालित होने से ही अब यात्रियों को राहत मिल सकती है। हालांकि तत्काल कोटे से टिकट का भी अभी विकल्प खुला है।

ट्रेनों में बर्थ की स्थिति

ट्रेन नंबर तिथि बर्थ स्थिति

क्फ्0भ्0 ख्0 रिग्रेट

क्फ्0ब्9 ख्0 रिग्रेट

क्ब्भ्ख्ब् ख्0 फ्08

क्फ्ख्भ्म् ख्ख् क्म्फ्

होली के आसपास की तिथियों में ट्रेनों में भीड़ बढ़नी स्वाभाविक है। साप्ताहिक तो दूर नियमित ट्रेनों में भी कंफर्म टिकट उपलब्ध नहीं हैं। फिलहाल होली स्पेशल ट्रेनों के संचालन के संबंध में कोई जानकारी नहीं है। जिन्हें कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहे हैं वे तत्काल कोर्ट से टिकट का प्रयास कर सकते हैं। एसके वर्मा, स्टेशन अधीक्षक, रुड़की

Posted By: Inextlive