District में शुरू हुआ junior schools की ग‌र्ल्स का प्रशिक्षण

Self defense से लेकर अन्य बातों का दिया जाएगा प्रशिक्षण

ALLAHABAD: कान्वेंट स्कूलों की तर्ज पर अब जिले की जूनियर हाई स्कूलों की बालिकाओं को भी प्रशिक्षण देकर मजबूत और आत्म निर्भर बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसमें बालिकाओं को उनके सामने आने वाली विभिन्न समस्याओं से मजबूती से लड़ने का प्रशिक्षण दिया जाना है। यह पहल मीना मंच के अंतर्गत हो रही है, जिसमें दो दिवसीय मीना पंचायत पावर एंजेल प्रशिक्षण का आयोजन हो रहा है। सोमवार से एलनगंज स्थित जूनियर हाईस्कूल में पहला शिविर शुरू हुआ, जिसमें यमुनापार ब्लाक के सभी जूनियर स्कूलों की एक-एक छात्रा को शामिल किया गया।

एक छात्रा को देंगे प्रशिक्षण

जिले के सभी ब्लाक के प्रत्येक जूनियर हाईस्कल की एक छात्रा को आवासीय प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें उन्हें आत्म निर्भर होने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। उन पर ये जिम्मेदारी होगी कि वे अपने स्कूल की सभी बालिकाओं को प्रशिक्षित करें। इसके बाद प्रत्येक विद्यालय में पांच बालिकाओं की टीम बनाकर कार्यकारिणी समिति का गठन किया जाएगा। ये समिति विद्यालय के महत्वपूर्ण कार्यो को संपादित कराने में सहायक होगी।

पहले शिविर में 66 बालिकाएं

समन्वयक बालिका शिक्षा विमल कुमार मिश्र ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार की फिल्मों का प्रदर्शन भी किया जाएगा, जिससे उनमें आत्म विश्वास एवं साहस का विकास किया जा सके। पहले प्रशिक्षण शिविर में यमुनापार ब्लाक की कुल 66 बालिकाएं शामिल हुई। इसके बाद गंगापार से 64 बालिकाओं को प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया है। प्रशिक्षण कैंप की शुरुआत बीएसए हरिकेश यादव ने किया। इस अवसर पर अंचिता मिश्रा, अंजू सिंह, कीर्ति सिंह, किरन सिंह, प्रमिला शर्मा समेत अन्य टीचर्स मौजूद रहीं।

Posted By: Inextlive