-राहुल के सीधे संवाद पर भावविभोर हुए रिक्शा-ऑटो वाले

VARANASI: कुलियों, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के बाद शनिवार को बारी थी उस तबके की जो सबसे नीचे है। यानि कि राहुल गांधी ने बनारस में रिक्शा पुलर्स व ऑटो ड्राइवर्स की चौपाल लगायी। उनसे न सिर्फ सीधे बात की बल्कि उनका दुख-दर्द बांटने की भी कोशिश की। कैंट स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में राहुल के सीधे संवाद कर उनकी बातें ध्यान से सुनीं और उनका जवाब दिया।

दर्द सुनाने का दिया मौका

चौपाल में राहुल ने जल्दबाजी दिखाने की बजाए उनका बड़ी ही सहजता से दर्द सुना। अपना दर्द बयां करने में जहां कई रिक्शा पुलर्स का गला रुंध गया वहीं राहुल भी अपने को भावुक होने से रोक नहीं पाए। हालांकि अपने बीच बड़े नेता को पाकर वो फूले भी नहीं समा रहे थे।

फेमिली मेंबर्स का भी लिया हालचाल

राहुल गांधी ने चौपाल में रिक्शा पुलर्स के फेमिली मेंबर्स का हालचाल पूछ उनसे रिलेशन बनाने की कोशिश की। उनके बच्चों के नाम, उनकी पढ़ाई और परवरिश से जुडे़ कई सवाल पूछे और उसको समझने की कोशिश की। नतीजा रहा कि चौपाल में शामिल रिक्शा पुलर्स व ऑटो ड्राइवर्स भी पीछे नहीं रहे। उन्होंने एक के बाद एक सवालों की झड़ी लगा दी। इतने के बाद भी राहुल ने उन्हें बड़े गौर से सुना और बड़े धैर्य से जवाब दिया।

हाथ मिलाने की रही होड़

चौपाल के शुरुआत और समाप्त होते ही कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी से हाथ मिलाने की होड़ भी रही। इस बीच रिक्शा पुलर्स ने भावुक ढंग से पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी व राजीव गांधी की याद दिलाते हुए अपनी बात की। एक ने कहा कि बिहार के चुनाव में कभी इंदिरा जी बैलगाड़ी में बैठकर लोगों के बीच आई और आज आप भी उसी तरह से हम लोगों के बीच हैं। आपने हम जैसे लोगों से बात कर इतिहास को जिंदा कर दिया।

Posted By: Inextlive