- कमिश्नर ने आगामी पांच साल के लिए विकास योजनाओं के प्रपोजल पर अधिकारियों संग किया मंथन

- बीएचयू के पास पार्किंग, खिड़कियां घाट भी विकसित होगा

VARANASI

चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल में दिल्ली हाट की तर्ज पर काशी हॉट विकसित होगा, जो विकास और पर्यटन की दृष्टि से देश-विदेश से आने वाले सैलानियों को आकर्षित करेगा। इसके अलावा सिटी पुलिस स्टेशन का मॉर्डनाइजेशन, वरुणा कारीडोर के दोनों ओर ई-रिक्शा चलाने, बीएचयू के पास पार्किंग समेत कई योजनाओं पर काम होगा। कमिश्नर ने संबंधित अधिकारियों से इन सभी प्रोजेक्ट की डीपीआर शीघ्र तैयार कराने का निर्देश दिया। ताकि इनके फंड की व्यवस्था के लिए सरकार के पास प्रपोजल भेजा जा सके।

अधिकारियों से ली राय

कमिश्नरी सभागार में गुरुवार को हुई बैठक में कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने आगामी पांच साल के दौरान विकास योजनाओं के प्रस्तावों पर अधिकारियों के साथ मंथन किया। इस दौरान वरुणा कॉरीडोर के बेहतर उपयोग, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, नगर निगम के 14 वाडरें की साफ-सफाई, बीएचयू के पास पार्किंग व्यवस्था, दशाश्वमेध घाट क्षेत्र को विकसित और सौंदर्यीकरण करने, खिड़कियां घाट पर पार्किंग, सीएनजी पम्प आदि का नोडल सेंटर विकसित करने, सिटी पुलिस स्टेशन का मॉर्डनाइजेशन करने, नावों को इकोफ्रेंडली कर सीएनजी-पेट्रोल में कन्वर्ट करने और आयुक्त कार्यालय परिसर में कार्यालय कांप्लेक्स बनाने पर अधिकारियों की राय भी ली गई।

वरुणा के दोनों ओर चलेंगे ई-रिक्शा

वरुणा कारीडोर के दोनों ओर ई-रिक्शा के लिए डेडीकेटेड पाथवे होगा। यह यात्रियों और पर्यटकों के लिए शास्त्री घाट से राजघाट तक वरुणा किनारे ई-रिक्शा से सैर सपाटे के लिए विकसित होगा। वरुणा में जल स्तर मेंटेन कर नौकायन की व्यवस्था का प्लान बनाया गया है। पूरा पाथवे ई रिक्शा फ्रेंडली होगा। प्रवेश और निकास पर स्लोप बनेगा।

पर्यटक फैसिलिटेशन सेंटर बनेंगे

दशाश्वमेध घाट क्षेत्र में नगर निगम, विकास प्राधिकरण की जमीन और संपत्तियों को रिमॉडलाइजेशन कर पूरा क्षेत्र विकसित होगा। पर्यटक फैसिलिटेशन सेंटर, यात्री सुविधाएं आदि व्यवस्थित होंगी। बीएचयू के पास दो पहिया व चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग के लिए जमीन तलाशने और पार्किंग की डिजाइन तैयार करने के लिए कमिश्नर ने निर्देश दिए। खिड़किया घाट को वाटर वे के टर्मिनल पॉइंट के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां सीएनजी पंप स्टेशन, पार्किंग, नाव पर जाने आने का टर्मिनल प्वाइंट, बैठने आदि की अच्छी व्यवस्था, गंगा में वाटर स्पोर्ट आदि विकसित किए जाएंगे। बैठक में डीएम सुरेंद्र सिंह, वीडीए वीसी राहुल पांडेय, सीडीओ गौरांग राठी समेत कई विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Inextlive