2018 में भारतीयों ने क्रिकेट से ज्यादा इस खेल को किया पसंद ये हैं गूगल पर टाॅप 10 स्पोर्ट्स इवेंट

2018-12-14T12:26:10Z

गूगल इंडिया ने साल 2018 की टाॅप सर्च लिस्ट जारी कर दी है। इसमें स्पोर्ट्स कैटैगरी में टाॅप 10 इवेंट की भी लिस्ट सामने आर्इ है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस साल भारतीयों ने क्रिकेट से ज्यादा फुटबाॅल को सर्च किया।

कानपुर। भारत में भले ही क्रिकेट सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल माना जाता हो मगर साल 2018 के टाॅप 10 स्पोर्ट्स इवेंट सर्च में क्रिकेट पीछे छूट गया। इस साल भारतीयों ने गूगल पर क्रिकेट से ज्यादा फुटबाॅल की खोजबीन की। गूगल इंडिया की सर्च लिस्ट के मुताबिक, 2018 में भारत में सबसे ज्यादा फीफा वर्ल्ड कप को लेकर क्वेरी आई है। वहीं दूसरे नंबर पर आईपीएल रहा।
1. फीफा वर्ल्ड कप

साल 2018 में 21वें फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन रूस में किया गया था। यह टूर्नामेंट 14 जून से 15 जुलाई तक चला था। फाइनल मुकाबला फ्रांस और क्रोएशिया के बीच माॅस्को के लुज्निकी स्टेडियम में खेला गया जिसमें फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से हराकर खिताब अपने नाम किया था।
2. इंडियन प्रीमियर लीग
इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का 11वां सीजन इस साल आयोजित किया गया था। इस टूर्नामेंट में चेन्नई सुपर किंग्स ने वापसी की थी। यही नहीं चेन्नई की टीम फाइनल में भी पहुंची जहां सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर खिताब जीता। सीएसके का यह तीसरा आईपीएल खिताब था।
3. एशिया कप
इस साल सितंबर में 14वें एशिया कप का आयोजन यूएई में किया गया था। गूगल सर्च लिस्ट में क्रिकेट का यह टूर्नामेंट तीसरे नंबर पर रहा। इस प्रतियोगिता में कुल छह टीमों ने हिस्सा लिया था मगर फाइनल में भारत और बांग्लादेश की टीमें पहुंची। जहां भारत ने खिताबी भिड़ंत में बांग्लादेश को तीन विकेट से हराकर टाइटल अपने नाम किया।
4. एशियन गेम्स
2018 एशियन गेम्स का आयोजन इंडोनेशिया के जकार्ता और पेलमबर्ग में हुआ था। इस इवेंट में भारत कुल 69 मेडल के साथ 8वें नंबर पर रहा। इसमें भारत को 15 गोल्ड, 24 सिल्वर और 30 ब्रांज मेडल मिले थे। इस प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा 289 मेडल चीन को मिले।
5. विंटर ओलंपिक्स
2018 विंटर ओलंपिक्स का आयोजन साल के शुरुआत में साउथ कोरिया के प्योंगचांग में हुआ था। इस इवेंट में कुल 92 देशों ने हिस्सा लिया था। इसमें भारत से दो एथलीट खेलने गए थे और दोनों को कोई मेडल नहीं मिला। इसमें सबसे ज्यादा 39 मेडल नाॅर्वे को मिले थे।
6. काॅमनवेल्थ गेम्स
21वें काॅमनवेल्थ गेम्स का आयोजन इस साल ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में किया गया था, जिसमें दुनिया भर के 71 देशों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में भारत कुल 66 मेडल के साथ तीसरे नंबर पर रहा। भारत के खाते में 26 गोल्ड, 20 सिल्वर और 20 ब्रांज मेडल आए थे। सबसे ज्यादा मेडल ऑस्ट्रेलिया को मिले जिन्होंने 198 मेडल अपने नाम किए थे।
7. विंबल्डन
टेनिस के चार फेमस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में एक विंबल्डन 2018 का आयोजन इस साल जुलाई में हुआ था। जिसमें पुरुष सिंगल वर्ग में नोवाक जोकोविक और महिला सिंगल वर्ग में एंजेलिक कर्बर विजेता बनीं थीं।
8. प्रो कबड्डी
प्रो कबड्डी 2018-19 की शुरुआत 7 अक्टूबर को हुई थी। इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 5 जवरी 2019 को खेला जाएगा, हालांकि यह इस समय गूगल पर काफी सर्च किया जा रहा। यह इस लीग का छठवां सीजन है।
9. इंडियन सुपर लीग
भारत के टाॅप प्रोफेशनल फुटबाॅल लीग में शामिल इंडियन सुपर लीग की शुरुआत इस साल सितंबर में हुई थी। यह टूर्नामेंट अगले साल तक चलेगा।
10. ऑस्ट्रेलियन ओपन
जनवरी 2018 में आयोजित टेनिस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन भी भारत में काफी सर्च किया गया। इस टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल वर्ग में रोजर फेडरर विजेता बने थे वहीं महिला सिंगल वर्ग में कैरोलीन ने खिताब अपने नाम किया।

बैट उछालकर टाॅस करना क्रिकेट में नया नहीं, 18वीं सदी में होता था ऐसा


Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.