- शहर में फर्राटा भरते कमउम्र वाहन चालकों पर नहीं होती कार्रवाई

- टैफिक पुलिस मामले को कर रही नजरअंदाज

GORAKHPUR:

आए दिन ट्रैफिक पुलिस की ओर से वाहनों की चेकिंग होती है। वाहनों का चालान भी होता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस दौरान अगर कोई कमउम्र चालक मिलता है तो ट्रैफिक पुलिस उस पर कोई कार्रवाई नहीं करती। शहर की ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि लिस्ट में माइनर चालान का प्रावधान ही नहीं है ही नहीं होता है। सूत्रों की मानें तो इन माइनरों का चालान सिर्फ हेलमेट, बिना डीएल और वाहन प्लेट पर नंबर न होने पर किए जाते हैं।

टै्रफिक पुलिस की कार्रवाई

यातायात पुलिस की ओर से वाहन चेकिंग अभियान चलाए गए। इसमें जून माह में छोटे बड़े वाहन मिलाकर कुल 2121 का चालान किया गया। इसमें से 1681 बाइक का चालान हुआ। हालांकि माइनर चालान के मसले में जब एक से बात की गई तो उनका कहना है कि माइनर के लिए अलग से कोई प्रावधान नहीं है। सभी का चालान एक ही साथ होता है। लिहाजा ट्रैफिक पुलिस चालाक के दौरान ज्यादातर हेलमेट व बिना डीएल वालों के खिलाफ कार्रवाई करती है।

वर्जन

चालान के नियमों में माइनर के लिए कोई स्पष्ट प्रावधान नहीं है। हालांकि विधि के निर्देशों का पालन न करने के मामले में इनका चालान हो सकता है। वैसे माइनर ड्राइवर मिलने पर पैरेंट्स या गार्जियन को बुलाकर नाबालिग को गाड़ी न देने की हिदायत दी जाती है।

- डॉ। श्रीप्रकाश द्विवेदी

एसपी ट्रैफिक

जून माह मे चालान

बाइक-1681

ट्रक व बस- 45

टैक्टर ट्राली-02

जीप व कार- 297

ऑटो टैम्पो - 114

Posted By: Inextlive