- बदहाली की मार झेल रहा डीडीयूजीयू का रिकॉर्ड रूम, बरसों से डॉक्युमेंट्स पर लगी है दीमक

- नामांकन सेक्शन, अभिलेख विभाग और परीक्षा सामान्य विभाग में रखरखाव के लिए नहीं कोई जिम्मेदार

GORAKHPUR: अगर आपने गोरखपुर यूनिवर्सिटी से बीए या एमए की पढ़ाई की है और किसी डॉक्युमेंट के गायब होने पर रिकॉर्ड रूम के जरिए फिर बनवाना चाहते हैं तो खासी मशक्कत करनी पड़ सकती है। वजह ये कि डीडीयूजीयू के रिकॉर्ड रूम में धूल फांक रहे डॉक्युमेंट्स पर दीमक राजा ने कब्जा कर रखा है। मार्कशीट और डिग्री स्टूडेंट्स की मेहनत होती है, लेकिन गोरखपुर यूनिवर्सिटी उनकी इस मेहनत को दीमक के हवाले कर चुकी है। चाहे वह परीक्षा सामान्य विभाग हो या फिर नामांकन सेक्शन, हर जगह रखे डॉक्युमेंट्स की ना तो प्रॉपर केयर की जाती है और ना ही रिकॉर्ड की सुरक्षा के लिए कोई सिक्योरिटी गार्ड ही तैनात है। हाल ये कि कोई भी आसानी से इन डॉक्युमेंट्स को गायब कर सकता है। रिकॉर्ड रूम के क्लर्क का कहना है कि डॉक्युमेंट्स के रखरखाव की व्यवस्था के लिए डीडीयूजीयू एडमिनिस्ट्रेशन से कई बार डिमांड की गई है लेकिन जिम्मेदारों ने आंखें मूंद रखी हैं।

मार्कशीट पर धूल, डिग्री चाट रहे दीमक

नामांकन सेक्शन के कर्मचारियों की मानें तो यहां रखे ज्यादातर डॉक्युमेंट्स पर दीमक लग चुके हैं। इसके रखरखाव के लिए डीडीयूजीयू एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से कोई व्यवस्था नहीं की गई है जबकि 1974 से 2002 तक के डॉक्युमेंट्स को कंप्यूटराइज्ड कर दिया जाना चाहिए ताकि स्टूडेंट्स के भविष्य को सुरक्षित किया जा सके। वहीं 2003 के बाद से स्टूडेंट्स के मार्कशीट पर ही नामांकन संख्या लिखी है इसलिए इनके डॉक्युमेंट्स नहीं हैं।

भगवान भरोसे रिकॉर्ड रूम

डीडीयूजीयू की एडी बिल्डिंग में यूनिवर्सिटी और एफिलिएटेड कॉलेजेज के स्टूडेंट्स के कई जरूरी डॉक्युमेंट रखे गए हैं। एक तरफ नामांकन सेक्शन में माइग्रेशन का काम होता है तो वहीं इस विभाग में 1974 से 2002 तक के रखे गए रिकॉर्ड जर्जर हो चुके हैं। कमोवेश अभिलेख कक्ष का भी बुरा हाल है। यहां रजिस्ट्रेशन चार्ट से संबंधित डॉक्युमेंट्स रखे गए हैं जो बदहाली की कगार पर हैं। सन् 1990 से पहले के रजिस्ट्रेशन चार्ट की जानकारी अगर किसी स्टूडेंट को लेनी हो तो अभिलेख कक्ष के कर्मचारी बगले झांकते नजर आते हैं।

फैक्ट फिगर

नामांकन सेक्शन में रखे गए डॉक्युमेंट्स

- डीडीयूजीयू के लाखों स्टूडेंट्स के नामांकन रिकॉर्ड

- सन 1974 से 2002 तक के रिकॉर्ड

- यूनिवर्सिटी छोड़ने पर माइग्रेशन सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं। इसके रिकॉर्ड रखे गए हैं।

अभिलेख कक्ष में रखे गए डॉक्युमेंट्स

- डीडीयूजीयू और डिग्री कॉलेज के स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन चार्ट

- यूनिवर्सिटी की स्थापना के बाद से अब तक के रखे गए सभी स्टूडेंट्स के डॉक्युमेंट्स

सामान्य परीक्षा विभाग

- डीडीयूजीयू के स्टूडेंट्स और डिग्री कॉलेज में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के परीक्षा फॉर्म रखे गए हैं।

- डिग्री या उपाधि के लिए इस विभाग के काउंटर से सारे कार्य किए जाते हैं।

- परीक्षा से संबंधित तमाम अन्य दस्तावेज भी इसी विभाग में रखे गए हैं।

वर्जन

स्टूडेंट्स के रिकॉर्ड को बहुत ही सावधानी से रखा जाता है। पुराने डॉक्युमेंट्स के रखरखाव के लिए जिम्मेदार को निर्देश दिया जाएगा कि वे सभी डॉक्युमेंट्स को ठीक ढंग से रखें।

- डॉ। ओम प्रकाश, रजिस्ट्रार, डीडीयूजीयू

Posted By: Inextlive