- ब्लॉक मुख्यालयों में सामूहिक रूप से दिलाई जाएगी शपथ

- शपथ दिलाने के लिए बीडीओ व एडीओ पंचायत नामित

FATEHPUR : मैं ईश्वर की शपथ लेता हूं, सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञा करता हूं कि मै विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रतिच्सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखूंगा। मैं भारत की प्रभुता और अखंडता अक्षुण्ण रखूंगा और ग्राम पंचायत प्रधान सदस्य के रूप में अपने कर्तव्यों का भय या पक्षपात, अनुराग या द्वेष के बिना श्रद्धापूर्वक निर्वहन करूंगा। ईश्वर मुझे सामर्थ दें। कुछ ऐसे ही शब्दों की गूंज से 20 दिसंबर को ब्लॉकों के सभागार गूंज उठेंगे। यह तब होगा जब 840 गांवों की नई सरकारें अपने पद की शपथ लेंगी। इसकी तैयारी सोमवार को शुरू कर दी गयी। नव निर्वाचित प्रधानों की शपथ के लिए खंड विकास अधिकारी व सदस्यों के लिए सहायक विकास अधिकारी पंचायत को नामित किया गया है।

हर ब्लॉक में होंगे कार्यक्रम

संडे को चुनावी जंग जीत कर गांव की प्रधानी का ताज हासिल करने वाले प्रतिनिधियों को गांव सभाओं का काम विधिवत रूप से सौंपा जाए। इसके लिए सोमवार को पंचायती राज सचिव चंचल कुमार तिवारी ने आदेश जारी कर दिया गया। जिसके तहत पूरे प्रदेश में 18 से 20 दिसंबर के बीच शपथ ग्रहण कार्यक्रम पूर्ण करने के निर्देश हैं। डीएम के निर्देश पर जिले में शपथ कार्यक्रम को 20 दिसंबर को आयोजित किया जा रहा है। जिसके लिए प्रत्येक ब्लॉक में कार्यक्रम आयोजित होंगे। शपथ के उपरांत प्रधान अपनी पहली बैठक के लिए नोटिस जारी कर, अपने सदस्यों को तामील कराएंगे और 26 दिसंबर को एक साथ सभी ग्राम सभाओं में नई सरकारों की पहली बैठक होगी। जिसमें विकास का खाका खींचा जाएगा।

गठित होंगी 6 समितियां

शपथ ग्रहण के बाद पहली बैठक 26 दिसंबर को आयोजित होगी। जिसके लिए सदस्यों को नोटिस तामील कराने के साथ ही पंचायत भवन में सूचना को सार्वजनिक किया जाएगा। इसी दिन नव निर्वाचित प्रधानों को ग्राम सभा की छह समितियों को भी गठित करना होगा। जिसमें पेयजल च्वं स्वच्छता समिति, भूमि प्रबंधन समिति, नियोजन एवं निर्माण समिति, शिक्षा समिति, स्वास्थ्य समिति आदि प्रमुख होगी।

पहली बैठक में क्या क्या होगा

बैठक में पूर्व गठित ग्राम सभा के समक्ष लम्बित रहे प्रकरणों, संचालित योजनाओं, भिन्न भिन्न कार्यक्रमों के अंर्तरगत ग्राम सभा को सौंपे गए कार्यों एवं दायित्वों, शासन की संचालित योजनाएं व कार्यक्रमों समेत प्रशासन की संवेदनशीलता, पारदर्शिता, जवाबदेही और जन सहभागिता के संबंध में सदस्यों और गणमान्यों के बीच विस्तार से चर्चा की जाएगी। जटिल मामलों को हल करने का प्रयास व ग्राम सभा में कराए जाने वाले कार्यों का खाका खीचा जाएगा।

Posted By: Inextlive