-बीएचयू एफिलिएटेड कॉलेज की छात्राओं ने मांगा हेल्थ कार्ड व लाइब्रेरी की फैसिलिटी

-कैंपस में घुसने से रोकने में सुरक्षाकर्मियों ने किया मिसबिहैव

VARANASI: कुछ दिनों की शांति के बाद बुधवार को एक बार फिर बीएचयू का माहौल गरमा गया। अपनी मांगों के समर्थन में सिंहद्वार पर सुबह से धरना दे रहे स्टूडेंट्स के साथ सुरक्षाकर्मियों ने मिसबिहैव किया। बॉयज के साथ धक्का-मुक्की की तो ग‌र्ल्स के साथ भी खींचतान की। इससे काफी देर तक मेन गेट पर गहमागहमी का माहौल रहा। स्टूडेंट्स को कैंपस के अंदर जाने से रोकने के लिए मेन गेट को कुछ देर के लिए बंद भी कर दिया गया था। इसके चलते पेशेंट्स के साथ ही कैंपस के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

कॉलेजेज की स्टूडेंट्स उतरी रोड पर

बीएचयू से एफिलिएटेड कॉलेजेज की छात्राओं का ग्रुप सुबह मेन गेट पर पहुंच गया। उनकी मांग थी कि उन्हें यूनिवर्सिटी का हेल्थ कार्ड और कैंपस में बनी लाइब्रेरी की फैसिलिटी प्रदान कराया जाए। नारेबाजी करते जुलूस के रूप में गर्ल स्टूडेंट्स कैंपस में जाने का भी प्रयास किया लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने रोक दिया। स्टूडेंट्स किसी भी हाल में कैंपस के अंदर जाने को अमादा थे। पहले तो सुरक्षाकर्मी उन्हें समझाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन थोड़ी देर में धक्का मुक्की पर उतर आए। उन्होंने बॉयज स्टूडेंट्स के गला पकड़ा तो ग‌र्ल्स को हाथ पकड़कर अंदर खींचने लगे। जिससे कुछ देर के लिए मौके पर भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी।

दो घंटे दिया धरना

अपनी मांग के लिए कैंपस में घुस रहीं ग‌र्ल्स के साथ सुरक्षाकर्मियों का धक्का मुक्की करना भारी पड़ गया। फिर तो अभद्रता को लेकर बवाल मच गया। अपनी मांग और अभद्रता को लेकर लगभग दो घंटे तक धरना दिया, नारेबाजी करती रहीं। हाथों पर काली पट्टी भी बांधे हुए थीं। वहां मौजूद छात्राओं का कहना था कि इस धरना प्रदर्शन में वसंत कन्या महाविद्यालय (कमच्छा), आर्य महिला डिग्री कालेज, बसंता कालेज फॉर वूमेन (राजघाट) की छात्राएं शामिल हैं। इसी बीच पहुंची आर्य महिला की प्रिंसिपल डॉ। रचना दुबे। उन्होंने कॉलेज की छात्राओं को जमकर लताड़ा और कहा कि यह अनुशासनहीनता है और ऐसे कार्यो से कॉलेज की इमेज धूमिल हो रही है। यह सुनकर कुछ छात्राएं वहां से खिसक लीं, लेकिन अन्य डटी रहीं। प्रिंसिपल ने कहा कि ऐसी छात्राओं को चिह्नित किया जाएगा।

मिसबिहैव का लगाया आरोप

इसी बीच छात्राओं का नेतृत्व कर रहे बीएचयू के विकलांग रिसर्च स्कॉलर विनय शुक्ल ने आरोप लगाया कि जुलूस को रोकने के नाम पर ग‌र्ल्स से छेड़छाड़ की गई है। इसके लिए एक टीचर को दंडित करने की आवाज भी उठाई गई। ग‌र्ल्स ने भी इसके लिए नारे लगाए। कहा कि मिसबिहैव करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

आश्वासन पर हुई शांत

मेन गेट पर कॉलेजेज की ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स के धरना प्रदर्शन करने की जानकारी होते ही कैंपस में खलबली मच गयी। कुछ देर बाद ही डिप्टी चीफ प्रॉक्टर प्रो। ओएन सिंह मौके पर पहुंचे और ग‌र्ल्स से ज्ञापन लिया। प्रो। सिंह ने ऑफिसर्स तक उनकी मांग पहुंचाने का आश्वासन दिया। इसके बाद धरना प्रदर्शन खत्म कर दिया गया। छात्राओं ने चेतावनी दी कि यदि मार्च के फ‌र्स्ट वीक तक उनकी मांगों का समाधान नहीं किया गया तो वे बेमियादी धरना-प्रदर्शन करेंगी।

Posted By: Inextlive