-डॉ। असवाल के खिलाफ जांच के चलते नहीं दिया गया कार्यभार

-अन्य किसी अधिकारी के पास नहीं न्यूनतम योग्यता

DEHRADUN : स्वास्थ्य, चिकित्सा एवं परिवार कल्याण निदेशालय को एक अदद स्थाई महानिदेशक देने के लिए शासन स्तर पर मंथन अब भी चल रहा है। हालांकि फिलहाल डॉ। अर्चना श्रीवास्तव को चार्ज सौंपा गया है। पूर्व डीजी हेल्थ आरएस रावत के सेवानिवृत्त होने के बाद शासन स्तर से किसी अधिकारी का नाम इस पद के लिए तय किया जाना था, लेकिन अब तक ऐसे आदेश नहीं मिले हैं। डॉ। रावत ने सेवानिवृत्त होते समय डॉ। अर्चना को कार्यभार सौंप दिया था।

डॉ। असवाल सबसे सीनियर

हेल्थ विभाग में फिलहाल डॉ। आरएस असवाल सबसे सीनियर हैं। वे इस पद की सभी योग्यताएं भी पूरी करते हैं, लेकिन उनके खिलाफ लम्बे समय से चल रही एक विभागीय जांच उन्हें डीजी हेल्थ बनाये जाने के आड़े आ रही है। पिछली बार भी उनसे जूनियर अधिकारी को इसी कारण डीजी बना दिया गया था। सूत्रों के अनुसार इस बीच उनकी फाइल न्याय विभाग को भी भेजी गई थी, लेकिन पिछली बार उन्हें जिस आधार पर डीजी बनाया गया था, वह आधार अब भी मौजूद है। इस मामले में फिलहाल कोई प्रगति नहीं हुई है, ऐसे में न्याय विभाग ने फाइल बिना किसी टिप्पणी के लौटा दी थी।

डॉ। अर्चना को पहाड़ की कम जानकारी

फिलहाल अस्थाई रूप से जीडी हेल्थ का पदभार संभाल रही डॉ। अर्चना की सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि उन्हें पहाड़ के बारे में ज्यादा अनुभव नहीं है। स्वास्थ्य विभाग में उनके कार्यकाल का सबसे ज्यादा समय दून जिला अस्पताल और दून महिला अस्पताल में ही गुजरा है। ऐसे में उनके कई सहयोगी भी उनकी नियुक्ति पर अंगुली उठा रहे हैं।

डॉ। जोशी होंगे स्वास्थ्य सलाहकार

स्वास्थ्य विभाग एक स्थाई डीजी नियुक्त करने में बेशक असमर्थ हो लेकिन एक पूर्व डीजी स्थाई स्वास्थ्य सलाहकार नियुक्त किया गया है। राज्य के पूर्व डीजी हेल्थ डॉ। जीएस जोशी अब स्वास्थ्य निदेशालय में स्वास्थ्य सलाहकार के रूप में अपनी सेवाएं देंगे। उनके जल्द पदभार ग्रहण करने की संभावना है।

डॉ। टीसी पंत बने निदेशक

देहरादून के सीएमओ डॉ। टीसी पंत को स्वास्थ्य निदेशक बनाकर निदेशालय भेज दिया गया है। इसके अलावा हरिद्वार के सीएमओ को भी निदेशक बना दिया गया है। इससे पहले अगस्त के आखिरी हफ्ते में डॉ। जीएस रावत को भी निदेशक बना दिया गया था, जो फ्क् अगस्त को सेवानिवृत्त हो गये हैं।

दून के लिए भी सीएमओ की तलाश

देहरादून के सीएमओ डॉ। टीसी पंत के निदेशक बन जाने के बाद देहरादून के लिए भी नये सीएमओ की तलाश शुरू हो गई है। इस पद के लिए फिलहाल सीएचसी प्रेमनगर में कार्यरत डॉ। नूतन भट्ट का नाम सबसे आगे चल रहा है।

Posted By: Inextlive