-आईएमए की पीओपी आज, जिले की सीमाएं सील

-सेना के दो हेलीकॉप्टर आसमान से रख रहे पैनी नजर

DEHRADUN : शनिवार को प्रस्तावित इंडियन मिलिट्री एकेडमी की पीओपी (पासिंग आउट परेड) की सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा के बंदोबस्त दिए गए हैं। सुरक्षा व खुफिया एजेंसियां जमीन पर निगरानी कर रही हैं तो सेना के विशेष हेलीकॉप्टर आसमान से नजरें गड़ाए हुए हैं। शुक्रवार से शुरू हुई हवाई चौकसी में सैन्य हेलीकॉप्टर्स ने आईएमए के ऊपर से लेकर पूरी राजधानी की सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लिया। आईएमए के दो परिसरों के बीच से गुजर रहे नेशनल हाइवे-7ख् पर विशेष कमांडो दस्ता तैनात कर दिया गया है। वाहनों की सघन तलाशी के आदेश दिए गए हैं।

बाक्स:::::

एसएसपी ने ली अफसरों की बैठक

सुरक्षा के मद्देनजर एसएसपी अजय रौतेला ने पीओपी डयूटी में तैनात पुलिस अफसरों की बैठक ली। शुक्रवार देर शाम पुलिस लाइन में हुई ब्रीफिंग में एसएसपी ने सुरक्षा में कोई कसर न छोड़ने के निर्देश दिए। साथ-ही संदिग्धों की धरपकड़ के लिए स्पेशल ड्राइव चलाने के आदेश दिए। एसएसपी ने बताया कि जिले के सभी चेकपोस्ट सील कर दिए गए हैं और वाहन चेकिंग की जा रही है। सुरक्षा में फ्0 दरोगा, 79 कांस्टेबल व ख्ब् सेक्शन पीएसी लगाई गई है। पीओपी के दौरान कर्मियों को मोबाइल बंद रखने को कहा गया है।

आज पांवटा हाइवे डायवर्ट

पीओपी के मद्देनजर आज एनएच-7ख् का ट्रैफिक पुलिस ने डायवर्ट कर दिया है। हालांकि, शुक्रवार सुबह भी हाइवे को तीन घंटे डायवर्ट रखा गया था। शुक्रवार सुबह व शाम को हाइवे तीन-तीन घंटे डायवर्ट रहा। शनिवार सुबह पांच बजे से दोपहर के क्ख् बजे तक हाइवे डायवर्ट रहेगा। पंजाब, हरियाणा व हिमाचल की ओर जाने व आने वाले वाहन वाया शिमला बाईपास होकर जाएंगे।

ये होगा रूट डायवर्ट प्लान

-परेड के दौरान आईएमए के सामने से कोई भी वाहन नहीं जा सकेगा

-बल्लूपुर चौक से आने वाले वाहन रांघडवाला चौकी से मिठ्ठीबेहड़ी होकर प्रेमनगर निकलेंगे

-प्रेमनगर से आने वाले वाहन आईएमए के एमटी सेक्शन से रांघड़वाला चौकी पर निकलेंगे

-विकासनगर की तरफ से आने वाले भारी वाहन हरबर्टपुर से शिमला बाइपास होकर देहरादून आएंगे

-देहरादून से विकासनगर जाने वाले भारी वाहन भी शिमला बाइपास से जाएंगे

-दून से विकासनगर, पांवटा जाने वाला यातायात बल्लूपुर से बल्लीवाला चौक व कमला पैलेस होकर शिमला बाईपास जाएगा

------------------------

जांबाजों ने दिखाई जांबाजी

पासिंग आउट परेड से पहले शुक्रवार की शाम आईएमए कैंपस जांबाजों ने अपनी जांबाजी से दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी। सोमनाथ स्टेडियम में मल्टी एक्टिविटी डिस्पले के दौरान कैडेट्स ने अपने रोमांचक प्रदर्शन से सभी को हैरत में डाल दिया। घोड़ों के साथ किए गए कई प्रदर्शन पर खूब तालियां बजी। इस दौरान नेपाली आर्मी के चीफ शमशेर जंग बहादुर राणा भी मौजूद रहे। मल्टी एक्टिविटी डिस्पले में इस साल पास आउट होने जा रहे जेंटलमैन कैडेट्स के पेरेंट्स का उत्साह भी चरम पर था। स्काई डाइविंग, पारा मोटर और डॉग शो के दौरान हार्स राइडिंग में कैडेट्स ने अपना जलवा दिखाया।

शहीदों को किया याद

शुक्रवार की सुबह जेंटलमैन कैडेट्स ने वॉर मेमोरियल पर पहुंचकर अपने सीनियर्स को श्रद्धांजलि दी। वॉर मेमोरियल पर उन शहीदों के नाम दर्ज हैं जो आईएमए से पासआउट हुए और जिन्होंने देश सेवा में अपना जीवन समर्पित कर दिया। इस मौके पर खास तौर पर शौर्य चक्र विजेता शहीद ले.कर्नल विक्रम जीत सिंह की पत्‍‌नी और पिता को आमंत्रित किया गया था। आईएमए कमांडेंट ले.ज। मानवेंद्र सिंह के साथ उन्होंने भी वॉर मेमोरियल पर जाकर शहीदों को नमन किया। ख्म् सितंबर ख्0क्फ् को कश्मीर के सांबा सेक्टर में आतंकियों के साथ मुठभेड़ के दौरान ले.कर्नल विक्रम जीत शहीद हो गए थे। मुठभेड़ के दौरान उन्होंने अदम्य साहस का परिचय दिया। मरणोपरांत उन्हें शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया।

Posted By: Inextlive