- आईआईटी कानपुर की टीम ने किया था सर्वे

- सर्वे में पिक्चर गैलरी और रेजीडेंसी सबसे ज्यादा जर्जर

- आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया और आईआईटी की देखरेख में होगा सौंदर्यीकरण

LUCKNOW: राजधानी की ऐतिहासिक इमारतों का सौंदर्यीकरण कानपुर आईआईटी की टीम करेगी। भूकंप आने के बाद इन इमारतों का सर्वे कराया गया था। सर्वे आईआईटी के एक्सपर्ट टीम ने किया था। सर्वे रिपोर्ट में पिक्चर गैलरी और रेजीडेंसी की हालत जर्जर होने की बात सामने आई है। सर्वे रिपोर्ट के बाद अब प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है कि उसके सौंदर्यीकरण का काम भी कानपुर आईआईटी की देखरेख में किया जाएगा। आर्केलॉजिकल सर्वेऑफ इंडिया सौंदर्यीकरण के खर्च को वहन करेंगा।

आईआईटी कानपुर से आई थी टीम

हाल में आए भूकंप के झटकों को देखते हुए राजधानी के ऐतिहासिक स्थलों का निरीक्षण कराया गया था। डीएम राजशेखर ने आईआईटी कानपुर के निदेशक को लेटर लिखा था। जिसमें, कहा गया था कि इन ऐतिहासिक इमारतों के पुर्नरुद्धार कराने की जरूरत है। इसलिए तकनीकि सुझाव की आवश्यकता है। इस पर आईआईटी कानपुर से सिविल इंजीनियर्स की टीम पहुंची थी। टीम यहां यह जानने के लिए आई थी कि भूकंप से ऐतिहासिक इमारतों को कोई नुकसान पहुंचा है या नहीं। इस टीम में आईआईटी के प्रोफेसर ओंकार दीक्षित और समित राय चौधरी भी शामिल थे। इनके अलावा पुरातत्व विभाग के सुपरिंटेंडेंट भी मौजूद थे।

कई ऐतिहासिक इमारतों को किया सर्वे

आईआईटी और एएसआई की टीम ने राजधानी स्थित बड़ा इमामबाड़ा, रूमी गेट, घंटाघर, छोटा इमामबाड़ा, पिक्चर गैलरी, सतखंडा और रेजीडेंसी का सर्वे किया था। इस सर्वे का खर्च हुसैनाबाद ट्रस्ट ने वहन किया था। इन ऐतिहासिक इमारतों और स्थलों को कोई नुकसान हुआ है तो उसे कैसे सही किया जा सकता है, इसकी रिपोर्ट तैयार की थी। टीम अपने निरीक्षण के बाद पूरी रिपोर्ट लखनऊ प्रशासन को सब्मिट कर दी है।

पिक्चर गैलरी और रेजीडेंसी जर्जर

आईआईटी कानपुर के सिविल इंजीनियर्स के करेंट रिसर्च में पिक्चर गैलरी और रेजीडेंसी सबसे ज्यादा जर्जर हालत में है। इसमें पिक्चर गैलरी और रेजीडेंसी के लेखागार, पिक्चर, गुम्बद समेत कई हिस्से बहुत जर्जर हालत में है। रिपोर्ट के बाद प्रशासन ने पिक्चर गैलरी और रेजीडेंसी केसौंदर्यीकरण या रिनोवेशन का फैसला लिया है। दो दिन पहले एडीएम वेस्ट जयशंकर दुबे और एसीएम सेकेंड ने कानपुर आईआईटी की सिविल इंजीनियरिंग विभाग से संपर्क किया। सर्वे रिपोर्ट के साथ करेंट रिसर्च रिपोर्ट आईआईटी विभाग ने दोबारा प्रशासन को उपलब्ध कराई है।

आईआईटी करेगा मॉनीटरिंग

आईआईटी कानपुर के रिपोर्ट सब्मिट करने के बाद डीएम की अध्यक्षता में बैठक बुलाई जाएगी। जिसमें, आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के अधिकारी और आईआईटी कानपुर की स्पेशलिस्ट्स की टीम भी होगी। इसमें प्लान बनाया जाएगा कि कैसे बिना किसी अव्यवस्था के पिक्चर गैलरी और रेजीडेंसी का मॉडीफिकेशन किया जा सके।

देगा बजट

आईआईटी की रिपोर्ट के बाद दोनों ऐतिहासिक इमारतों के सौंदर्यीकरण का जल्द शुरु हो सकता है। इसमें होने वाले खर्च का भी आंकलन किया जा रहा है। आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया सौंदर्यीकरण के बजट को वहन करेगा। आईआईटी कानपुर की टीम की मॉनीटरिंग में सौंदर्यीकरण का काम किया जाएगा।

आईआईटी कानपुर ने राजधानी की कई ऐतिहासिक इमारतों का सर्वे किया था। रिसर्च रिपोर्ट आ गई है। रिपोर्ट में पिक्चर गैलरी और रेजीडेंसी की हालत सबसे ज्यादा जर्जर है। जल्द ही आईआईटी कानपुर की टीम और आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के साथ डीएम की अध्यक्षा में बैठक का सौंदर्यीकरण का प्लान तैयार किया जाएगा।

-जय शंकर दुबे

एडीएम वेस्ट

Posted By: Inextlive