ICC World Cup 2019 विलियमसन ने तोड़ा 12 साल पुराना रिकाॅर्ड बने एक विश्वकप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान

2019-07-14T17:43:57Z

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है। इस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और बैटिंग में आते ही इतिहास रच दिया। पढ़ें पूरी खबर

कानपुर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 का फाइनल मुकाबला लाॅर्ड्स में इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है। कीवी कप्तान केन विलियमसन ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। हालांकि ओपनर मार्टिन गप्टिल के सस्ते में आउट हो जाने के बाद विलियमसन को जल्द ही एक छोर संभालना पड़ा। विलियमसन ने क्रीज पर आते ही जैसे एक रन पूरा किया, उन्होंने एक विश्व रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया। कीवी कप्तान किसी एक वर्ल्डकप सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं। हालांकि केन इस मैच में 30 रन बनाकर आउट हुए और इस सीजन उनके नाम 578 रन हो गए।

ये हैं एक वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टाॅप 5 कप्तान
केन विलियमसन
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के लिए 2019 वर्ल्डकप किसी सुनहरे सपने से कम नहीं है। इस विश्वकप उन्होंने अपनी टीम को न सिर्फ फाइनल तक पहुंचाया, बल्कि बल्ले से भी काफी दम दिखाया। केन इस टूर्नामेंट सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में टाॅप 5 में शामिल हैं। वह 578 रनों के साथ चौथे स्थान पर हैं। यही नहीं विलियमसन के नाम इस विश्वकप में दो शतक भी हैं।

महेला जयवर्द्घने

विलियमसन से पहले बतौर कप्तान एक वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकाॅर्ड श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्द्घने के नाम था। पूर्व् श्रीलंकाई बल्लेबाज महेला ने 2007 वर्ल्डकप में 11 पारियों में 548 रन बनाए थे। हालांकि उस विश्वकप में वह अपनी टीम को चैंपियन नहीं बना पाए थे।
रिकी पोंटिंग
ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार रिकी पोंटिंग का बल्ला भी 2007 विश्वकप में जमकर चला था। इस वर्ल्डकप पंटर के बल्ले से 539 रन निकले थे। यही नहीं पोंटिंग ने अपनी टीम को विश्व चैंपियन भी बनाया। 2007 वर्ल्ड कप फाइनल ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका के बीच खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए वर्षा बाधित मैच में 281 रन बनाए। जवाब में श्रीलंकन टीम 215 रन बना पाई। इसी के साथ कंगारुओं ने डकवर्थ लुईस के तहत 53 रनों से खिताबी मुकाबला अपने नाम किया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के खाते में चौथा विश्व कप आ गया।
एरोन फिंच
कंगारु बल्लेबाज एरोन फिंच 2019 वर्ल्डकप में ऑस्ट्रेलियाई टीम को फाइनल में तो नहीं पहुंचा पाए, मगर इस टाॅप 3 में अपनी जगह जरूर बना गए। फिंच के नाम बतौर कप्तान एक विश्वकप में 507 रन दर्ज हैं जो उन्होंने इसी साल बनाए। इसी के साथ वह इस लिस्ट में शामिल होने वाले पोंटिंग के बाद दूसरे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान बन गए हैं।
एबी डिविलियर्स
मिस्टर 360 के नाम से मशहूर पूर्व साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने 2015 विश्वकप में कप्तानी की थी, हालांकि उनकी टीम चैंपियन तो नहीं बन सकी। मगर उस टूर्नामेंट में डिविलियर्स के बल्ले से 482 रन निकले थे।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.