कानपुर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 का फाइनल मुकाबला रविवार को इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड के बीच लाॅर्ड्स में खेला गया। इस मैच में कीवी कप्तान केन विलियमसन ने पहले खेलते हुए निर्धारित ओवर में 241 रन बनाए। जवाब में इंग्लिश टीम ने भी इतने रन बनाकर मैच टाई कराया। इसके बाद जीत-हार का फैसला सुपर ओवर के जरिए किया गया, जिसमें दोनों टीमों ने फिर से बराबर 15-15 रन बनाए। अंत में इंग्लैंड को बाउंड्री ज्यादा लगाने के चलते विजेता घोषित कर दिया गया। एक वक्त लग रहा था कि कीवी बल्लेबाज सुपर ओवर में एक गेंद पर दो रन बना लेंगे मगर विकेटकीपर जोस बटलर ने फुर्ती से गप्टिल को रन आउट कर वर्ल्डकप अपने नाम किया।

20 साल पहले स्टेडियम में बैठकर देखा था वर्ल्डकप
28 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर इंग्लिश क्रिकेट टीम के मुख्य सदस्य हैं। बटलर ने इस टूर्नामेंट में अपनी टीम के लिए कई यादगार पारियां खेली हैं। बटलर अाज भले ही वर्ल्ड चैंपियन का तमगा हासिल कर चुके हैं, मगर एक वक्त ऐसा था जब वह स्टेडियम में बैठकर 1999 वर्ल्डकप देखा करते थे। यही नहीं बटलर उस विश्वकप में एक ऐसे मैच के गवाह बने थे जिसमें गांगुली और द्रविड़ ने रिकाॅर्ड तोड़ पारी खेली थी।
icc world cup 2019 : 9 साल की उम्र में स्टेडियम में बैठकर देखा था 1999 वर्ल्डकप,आज खुद बना वर्ल्ड चैंपियन
1999 वर्ल्ड कप में देखा था गांगुली का मैच

बटलर को क्रिकेट का शौक बचपन से था। यही वजह है कि वह दर्शक के रूप में मैदान में मैच देखने जाते थे। साल 1999 में जब भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाजों सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने श्रीलंका के खिलाफ एक मैच में सेकेंड विकेट के लिए 318 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की तो उस मैच के गवाह थे जोस बटलर। क्रिकइन्फो के मुताबिक, यह मैच टान्टन में खेला गया था तब 9 साल के जोस बटलर दर्शकों के बीच बैठकर इस मैच का लुत्फ उठा रहे थे।

ICC World Cup 2019 : अंपायरों से हुई गलती, क्रिकेट के नियम के मुताबिक न्यूजीलैंड को बनना चाहिए था चैंपियन

लाॅर्ड्स में फाइनल जीतने वाली चौथी टीम
2019 वर्ल्डकप फाइनल क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लाॅर्ड्स मैदान पर खेला गया। ये इंग्लैंड को होम ग्राउंड है मगर टीम को पिछले 44 सालों में कभी भी फाइनल में जीत नहीं मिली थी मगर इयाॅन मोर्गन की कप्तानी में इंग्लिश टीम ने नया इतिहास रच दिया। इंग्लैंड लाॅर्ड्स में फाइनल जीतने वाली चौथी टीम बन गई।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk