ICC World Cup 2019 इंग्लैंड की तरफ से 6 विदेशी खिलाड़ी खेलेंगे वर्ल्डकप फाइनल

2019-07-13T11:22:40Z

27 साल बाद क्रिकेट वर्ल्डकप फाइनल में पहुंचने वाली इंग्लिश टीम में सात खिलाड़ी तो दूसरे मूल के हैं। कहने को यह इंग्लिश टीम हैं मगर इसमें खेल रहे खिलाड़ी दूसरे देश में जन्में हैं।

कानपुर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड के बीच लाॅर्ड्स में खेला जाएगा। मेजबान इंग्लैंड 27 साल बाद वर्ल्डकप फाइनल में पहुंची है। पिछली बार इंग्लिश टीम लीग स्टेज से ही बाहर हो गई थी। मगर इस बार टीम में कुछ नए खिलाड़ी शामिल हुए हैं और टीम ने फाइनल में जगह बनाई। आपको जानकर हैरानी होगी कि मौजूदा इंग्लिश टीम में कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो मूल रूप से दूसरे देशों के हैं।
इयाॅन मोर्गन (कप्तान)

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान इयाॅन मोर्गन मूल रूप से आयरलैंड के हैं। मोर्गन का जन्म डबलिन में हुआ था और वह दो देशों की तरफ से वर्ल्ड कप खेलने वाले सबसे चर्चित खिलाड़ी हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज मोर्गन ने साल 2006 में आयरलैंड के लिए खेलते हुए वनडे डेब्यू किया था। इसके बाद 2007 वर्ल्ड कप में वह बतौर आयरिश खिलाड़ी टूर्नामेंट में शामिल हुए। हालांकि वह आयरलैंड के लिए लंबे वक्त तक नहीं खेल पाए। साल 2009 में मोर्गन ने इंग्लैंड का हाथ थाम लिया। इंग्लिश टीम में आने के बाद मोर्गन के आंकड़े काफी बेहतर हो गए। 222 वनडे खेल चुके मोर्गन ने इंग्लैंड की तरफ से 2011 और 2015 वर्ल्ड कप खेला। 2019 में मोर्गन का चौथा वर्ल्ड कप है।
जोफ्रा आर्चर
बाराबडोस में जन्में इंग्लिश क्रिकेटर जोफ्रा आर्चर पिछले साल आईपीएल नीलामी में सरप्राइज फैक्टर साबित हुए और अब वर्ल्डकप में वह अपनी घातक गेंदबाजी के चलते चर्चा में हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर वेस्टइंडीज के लिए अंडर-19 खेल चुके हैं लेकिन वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड में जारी अनिश्चितता के माहौल ने उन्हें इंग्लैंड जाने को मजबूर कर दिया। वेस्टइंडीज क्रिकेट में जब उनकी प्रतिभा पर ध्यान नहीं दिया गया तो उनके साथी खिलाड़ी क्रिस जॉर्डन ने सलाह दी कि वो इंग्लैंड के लिए खेले। जॉर्डन भी वेस्टइंडीज में पैदा हुए हैं, लेकिन अब इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलते हैं।
आदिल रशीद
इंग्लैंड के बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में शुमार आदिल रशीद वैसे तो इंग्लैंड में जन्में हैं। मगर वह पाकिस्तानी मूल के हैं, साल 1967 में रशीद की फैमिली माइग्रेट होकर इंग्लैंड आ गई थी। इसके बाद रशीद यहीं पैदा हुए। 31 साल के स्पिन गेंदबाज रशीद मीरपुरी कम्यूनिटी से ताल्लुक रखते हैं। बता दें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में रशीद ने शानदार गेंदबाजी कर इंग्लिश टीम को मैच में ला दिया।

मोईन अली

32 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज मोईन अली भी पाकिस्तान मूल के हैं। आदिल रशीद की तरह मोईन का परिवार भी पाकिस्तान से माइग्रेट होकर इंग्लैंड आया था। जिसके बाद मोईन का जन्म इंग्लैंड में हुआ और वह यहीं की क्रिकेट टीम से खेलने लगे। इस वर्ल्डकप मोईन इंग्लिश टीम के मुख्य बल्लेबाजों में शुमार है।
बेन स्टोक्स
इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सबसे उपयोगी खिलाड़ी बेन स्टोक्स भी न्यूजीलैंड में पैदा हुए हैं। गेंद और बल्ले से शानदार खेल दिखाने वाले स्टोक्स का जन्म 4 जून 1991 को क्राइस्टचर्च मे हुआ था। स्टोक्स के पिता गेरार्ड स्टोक्स एक रग्बी प्लेयर रहे हैं और न्यूजीलैंड की टीम से खेला करते थे। बेन का जन्म भी कीवी देश में हुआ मगर कम उ्रम में वह पिता के साथ इंग्लैंड आ गए। फिर बेन ने इंग्लैंड की तरफ से क्रिकेट खेलना शुरु किया और टीम के सबसे उपयोगी खिलाड़ी बन गए।
जेसन राॅय
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में 85 रन की तूफानी पारी खेलने वाले इंग्लिश ओपनर बल्लेबाज जेसन राॅय का जन्म साउथ अफ्रीका में हुआ था। साल 1990 में डरबन में जन्में राॅय 10 साल की उम्र में इंग्लैंड आ गए थे और यहीं पढ़े-लिखे और क्रिकेटर बने। मौजूदा वर्ल्डकप में जेसन इंग्लैंड की टीम के सबसे धुरंधर बल्लेबाज बने हुए हैं।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.