India Vs South Africa 3rd Test रांची आते ही टेस्ट में फेल हो जाते कोहली वनडे में चलता है बल्ला

2019-10-19T12:06:58Z

भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा और आखिरी टेस्ट शनिवार से रांची में खेला जा रहा। कोहली ने टाॅस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और भारतीय कप्तान 12 रन बनाकर आउट हो गए।

कानपुर। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा और आखिरी टेस्ट रांची में खेला जा रहा। 19-23 अक्टूबर तक चलने वाला ये मुकाबला रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा। भारत ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया और लंच तक भारत के तीन विकेट गिर गए। कप्तान विराट कोहली भी कुछ खास नहीं कर पाए। विराट 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसी के साथ कोहली ने रांची में टेस्ट में अपने खराब रिकाॅर्ड को फिर से दोहराया।
कोहली को यहां दूसरा टेस्ट मैच

रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम में विराट कोहली का यह दूसरा टेस्ट मैच है। इससे पहले विराट ने यहां सिर्फ एक टेस्ट खेला था। ये मैच 2017 में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। वैसे तो यह मुकाबला ड्रा रहा था मगर बल्ले से विराट कोहली पूरी तरह से फ्लाॅप रहे थे।
पहले यहां विराट का हाईएस्ट स्कोर 6 रन था
मौजूदा टेस्ट में विराट ने 12 रन बनाए और यह पहला मौका है जब कोहली दहाई के अंक तक पहुंचे । इससे पहले धोनी के घर रांची में विराट का हाईएस्ट टेस्ट स्कोर सिर्फ 6 रन था। दो साल पहले कंगारुओं के खिलाफ खेले गए टेस्ट में कोहली पहली पारी में 6 रन बनाकर आउट हो गए थे। वहीं दूसरी पारी में उनको बैटिंग का मौका नहीं मिला। यह तो अच्छा था उस वक्त पुजारा ने दोहरा शतक लगाकर भारत को बड़े स्कोर तक पहुंचाया जिसके चलते मैच ड्रा हो गया था।
सिर्फ 38 मिनट टिक पाए थे मैदान में
2017 में रांची में भारतीय कप्तान विराट कोहली बतौर बल्लेबाज सिर्फ 38 मिनट मैदान में टिक पाए थे। चौथे नंबर पर बैटिंग करने आए कोहली ने करीब पौन घंटा तक कंगारु बल्लेबाजों का सामना किया था। इस दौरान उन्होंने 23 गेंदे खेलकर सिर्फ 6 रन बनाए थे और पैट कमिंस के हाथों आउट होकर पवेलियन लौटे। इस बार तो कोहली आधे घंटे भी क्रीज पर नहीं बिता सके।
सिर्फ दो चौके लगाए
इस मैदान पर टेस्ट में विराट कोहली ने सिर्फ दो चौके लगाए हैं वो भी मौजूदा पारी में। हालांकि विराट की मौजूदा फाॅर्म को देखते हुए लगता है वह इस बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरी पारी में अपना इतिहास बदलना चाहेंगे।
पुजारा और साहा हैं शतकवीर
रांची में सिर्फ दो भारतीय बल्लेबाज टेस्ट शतक लगा पाए हैं। इसमें एक चेतेश्वर पुजारा हैं जिन्होंने 202 रन की पारी खेली थी। वहीं दूसरे रिद्घिमान साहा जिन्होंने रांची में खेले गए इकलौते टेस्ट में 117 रन बनाए थे। संयोग से यह दोनों बल्लेबाज मौजूदा भारतीय टीम में है और शनिवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैदान में उतरेंगे।
यहां एक बार बने 600 प्लस रन
जेएससीए क्रिकेट मैदान में सिर्फ एक बार टेस्ट में 600 प्लस रन बने हैं। ये रिकाॅर्ड भी टीम इंडिया ने 2017 में ही बनाया था। कंगारुओं के खिलाफ खेले गए इस मैच में भारत ने 603 रन पर पहली पारी घोषित की थी।
वनडे में सुपरहिट हैं विराट
टेस्ट में रांची में विराट का बल्ला भले न चलता हो मगर वनडे में उन्होंने इस मैदान में खूब रन बनाए हैं। कोहली ने रांची के जेएससीए में कुल पांच मैच खेले हैं जिसमें एक बारिश में धुल गया। वहीं बाकी मैचों में दो में शतक और एक में अर्धशतक जड़ा है।


Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.