RANCHI: 26 मार्च को रांची में राज्यसभा की 2 सीटों पर चुनाव होने वाला है। इस चुनाव में विधायकों की खरीद फरोख्त रोकने के लिए नेताओं की हर चाल पर इनकम टैक्स विभाग की नजर है। विधायकों की खरीद-फ रोख्त रोकने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पूरी तैयारी कर ली है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा एक सेल का गठन भी किया जा रहा है, जिसमें कोई भी व्यक्ति अगर राज्यसभा चुनाव में विधायकों की खरीद-फरोख्त या हॉर्स ट्रेडिंग संबंधी जानकारी देना चाहता है तो दे सकता है, उसका नाम व पता गुप्त रखा जाएगा।

एयरपोर्ट व होटलों में निगरानी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि इस राज्यसभा चुनाव में विधायकों की खरीद-फरोख्त ना हो, इसके लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पूरी तरह से तैयार है। विभाग की अलग-अलग टीम एयरपोर्ट और बड़े होटलों पर नजर रखेगी। बड़े होटलों में आने जाने वाले लोगों पर भी नजर रखी जाएगी। इसके अलावा एयरपोर्ट पर बाहर से आने जाने वाले लोगों पर भी नजर रखी जाएगी।

सेल का किया जा रहा है गठन

इनकम टैक्स विभाग के मेन रोड स्थित कार्यालय में एक सेल का गठन भी किया जा रहा है। यहां पर कर्मचारियों की नियुक्ति भी होगी। अगर कहीं से किसी भी तरह के बड़े ट्रांजेक्शन, लेनदेन की सूचना मिलती है तो उस पर तत्काल कार्रवाई शुरू की जाएगी। विभाग द्वारा जल्द ही एक नंबर भी जारी किया जाएगा। जिस पर कोई भी फोन करके संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को दी जा सकती है।

झामुमो ने शिबू तो बीजेपी ने दीपक को उतारा

झारखंड में 2 सीटों पर 26 मार्च को राज्यसभा चुनाव होना है। एक सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा के सुप्रीमो शिबू सोरेन हैं, जिन्होंने अपना नामांकन भी कर दिया है। वहीं, दूसरी सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश प्रत्याशी हैं।

राजसभा चुनाव को लेकर बदनाम रहा है झारखंड

-राज्यसभा चुनाव 2010 और 2012 मामलों की सीबीआई से जांच करानी पड़ी थी, वर्ष 2012 के राज सभा चुनाव के ही दिन सुबह में नामकुम में आयकर विभाग ने एक कार से दो करोड़ 15 लाख रुपए बरामद किया था। नतीजन, मतदान होने के बावजूद आयोग ने चुनाव को रद्द कर दिया था।

- इससे पहले नोट फॉर वोट का मामला भी सामने आया, जब कांग्रेस व झामुमो के विधायकों का एक ऑडियो टेप चुनाव के समय जारी हुई था। इसमें विधायकों द्वारा कथित तौर पर प्रत्याशी को वोट देने के बदले पैसे लेने क बात सामने आयी थी।

- एडीजी अनुराग गुप्ता ने पूर्व मंत्री योगेंद्र साव को बीजेपी प्रत्याशी के पक्ष में वोट देने के लिए प्रेशर देने के आरोप में निलंबित हैं।

Posted By: Inextlive