RANCHI : बार-बार लगातार। साफ-सफाई को लेकर नगर निगम की चेतावनी के बाद भी एजेंसी की कार्यशैली में सुधार नहीं आ रही है। हालात यह है कि सिटी की सफाई व्यवस्था पूरी तरह बेपटरी हो चुकी है। पब्लिक प्लेसेज के साथ गली-मोहल्लों में कूड़े-कचरे का ढेर लगता जा रहा है। बारिश से जहां कचरे के ढेर में कीड़े-मकोड़े पनप रहे हैं, वहीं इसकी बदबू आने-जाने वालों को परेशान कर रही है। अब तो गणेश चतुर्थी के साथ फेस्टिव सीजन का भी आगाज हो चुका है। अगर ऐसे ही हालात रहे तो पर्व-त्योहार की खुशियां लोग गंदगी के बीच सेलिब्रेट करने को मजबूर होंगे। लेकिन, इसकी परवाह न तो सफाई एजेंसी को है और न ही नगर निगम को।

क्या होगा स्वच्छता सर्वे का

नगर विकास विभाग और नगर निगम ने सफाई एजेंसी को एक सप्ताह के अंदर शहर को चकाचक करने का आदेश दिया था। एजेंसी को कहा गया था कि पब्लिक प्लेसेज के साथ-साथ डोर-टू-डोर वेस्ट कलेक्शन के काम में किती तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लेकिन, इस आदेश के एक माह से ज्यादा हो चुके हैं पर कचरा साफ होने की बजाय और डंप होता जा रहा है। ऐसी ही स्थिति अगर आगे भी बनी रही तो स्वच्छता सर्वे में रांची सिटी का क्या हश्र होगा, सहज ही समझा जा सकता है।

गंदगी के बीच मनेगी

गुरुवार से गणेश पूजन के साथ फेस्टिव सीजन का आगाज हो चुका है। आने वाले एक-दो महीने में दुर्गा पूजा और उसके उपरांत दिवाली, चित्रगुप्त पूजा और छठ महापर्व मनाया जाएगा। ऐसे में अगर अभी से ही साफ-सफाई की व्यवस्था दुरूस्त नहीं की गई तो ये सभी पर्व कचरे के बीच लोग मनाने को मजबूर होंगे। ऐसे में अभी भी वक्त है कि सिटी में सफाई व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए नगर निगम कड़े कदम उठाए।

डोरंडा

स्टूडेंट्स हो रहे परेशान

डोरंडा राजकीय मध्य विद्यालय परासटोली में कचरे का उठाव नहीं हो रहा है। इस वजह से स्कूल आने वाले बच्चों को काफी परेशानी हो रही है। वहीं निर्मला कॉलेज के स्टूडेंट्स भी इस वजह से परेशान हो गए है। वहीं आसपास से गुजरने वाले लोगों को भी सांस रोककर गुजरना पड़ता है।

देशप्रिय क्लब

रेजीडेंट्स के लिए सांस लेना मुश्किल

सिविल सर्जन पूरे शहर का स्वास्थ्य देखते है। लेकिन उनके आफिस के पीछे ही देशप्रिय क्लब जाने वाले रास्ते में कचरे का अंबार लगा है। लेकिन नगर निगम की गाडि़यां कचरा उठाने के लिए नहीं आती है। जिससे सांस लेना भी लोगों के लिए मुसीबत बन गया है।

लोअर व‌र्द्धमान, लालपुर

मजबूरी में घर का कचरा डाल रहे रोड किनारे

बीबी पोल्ट्री के पास कई दिनों से कचरा पड़ा है। लेकिन एजेंसी की गाडि़यां कचरा उठाने नहीं आई। अब तो लोग भी अपने घरों का कचरा मजबूरी में वहीं डाल रहे है। आखिर घर में बीमारी जो फैल जाएगा। लोग तो यह भी सवाल करने लगे है कि इससे अच्छा तो निगम खुद सफाई करता।

Posted By: Inextlive