रांची : सीबीएसई व झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने 10वीं व 12वीं की परीक्षा तिथि जारी कर दी है। सीआइएससीई बोर्ड की भी 10वीं व 12वीं परीक्षाओं की तिथि जल्द आने वाली है। जैक की मैट्रिक व इंटर की परीक्षाएं 9 मार्च से तो सीबीएसई की 4 मई से शुरू होगी। इधर, जेईई मेन की फरवरी सेशन की परीक्षा 23 से 26 फरवरी तक चलेगी। वहीं, फरवरी से जून माह तक एकेडमिक से लेकर कई प्रतियोगी परीक्षाएं होने वाली हैं। यानी परीक्षाओं का मौसम आ गया है। स्टूडेंट्स परीक्षा की तैयारी में जोरशोर से लग गए हैं। वैसे परीक्षा तो स्टूडेंट्स की होती है, लेकिन इन दिनों पेरेंट्स भी बच्चों के अच्छे रिजल्ट को लेकर सजग व परेशान रहने लगे हैं। डीएवी ग्रुप के डायरेक्टर सह डीएवी हेहल के प्राचार्य एमके सिन्हा कहते हैं कि प्रतियोगिता में अंतिम समय में जो धावक अपनी दौड़ तेज कर देता है वही गोल्डन रिबन को छू पाता है। इसलिए परीक्षार्थियों के लिए ये कुछ महीने बहुत अहम होने वाले हैं।

जेईई मेन

जेईई मेन की फरवरी सेशन की परीक्षा 23 से 26 फरवरी तक चलेगी। परीक्षा आनलाइन होगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 16 जनवरी है। परीक्षा शुल्क ब्वॉयज को 650 रुपये व ग‌र्ल्स को 325 रुपये लगेंगे। शुल्क का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड से 17 जनवरी तक होगा। एडमिट कार्ड फरवरी के सेकेंड वीक से एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। रिजल्ट मार्च फ‌र्स्ट वीक में जारी कर दिया जाएगा।

वेबसाइट: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनटीए.एसी.इन

एनडीए

एनडीए की परीक्षा 18 अप्रैल को ऑफलाइन होगी। परीक्षा फार्म आनलाइन 19 जनवरी तक भरा जाएगा। शुल्क 100 रुपए एसबीआई चालान के माध्यम से लगेंगे। एससी व एसटी को शुल्क नहीं लगेंगे। वर्ष 2021 की 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं।

वेबसाइट: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.यूपीएससी.जीओभी.इन

क्लैट

क्लैट 13 जून को ऑफलाइन होगा। इसके लिए फार्म 31 मार्च तक ऑनलाइन जमा होगा। परीक्षा शुल्क सामान्य व ओबीसी को 4000 रुपए, जबकि एससी व एसटी के लिए 3000 रुपए लगेंगे। यूजी प्रोग्राम के लिए वर्ष 2021 में 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, पीजी प्रोग्राम के लिए एलएलबी 50 परसेंट मा‌र्क्स के साथ पास होना जरूरी है।

वेबसाइट: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.क्लैट.एसी.इन

सीमैट

सीमैट ऑनलाइन 22 व 27 फरवरी को होगा। इसके लिए आनलाइन फार्म 22 जनवरी तक भरा जा सकता है। परीक्षा शुल्क का भुगतान 23 जनवरी तक होगा।

वेबसाइट: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनटीए.एसी.इन

जीपैट

स्नातक फार्मेसी अभिरूचि परीक्षा यानी जीपैट 2021 की परीक्षा 22 व 27 फरवरी को होगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 22 जनवरी तक किया जा सकता है। परीक्षा शुल्क ब्वॉयज कैंडिडेट को 2000 रुपए जबकि गर्ल कैंडिडेट को 1000 रुपए लगेंगे। एससी, एसटी व ओबीसी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को 1000 रुपये ही लगेंगे।

वेबसाइट: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनटीए.एसी.इन

सैनिक स्कूल परीक्षा

सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए आल इंडिया सैनिक स्कूल परीक्षा 7 फरवरी को विभिन्न सेंटर्स पर होगी। इसके लिए परीक्षा फार्म भरा जा चुका है।

वेबसाइट: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनटीए.एसी.इन

Posted By: Inextlive